पीएम-किसान योजना की 7वीं किस्त मोदी ने की जारी

किसान कानूनों के खिलाफ चल रहे किसानों के विरोध के बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केंद्र सरकार की पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 7 वीं किस्त जारी करेंगे। यह किसानों के लिए प्रत्यक्ष नकद-हस्तांतरण योजना की सुविधा देता है, जिससे 80 मिलियन किसानों को 18,000 करोड़ रुपये का भुगतान किया जाता है। कृषि मंत्रालय की जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री क्रिसमस के दिन भी किसानों के साथ बातचीत करते हैं।

इस योजना के तहत, आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को हर साल तीन किस्तों में 2,000 रुपये का प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण प्राप्त होता है। “यह एक स्वतंत्र बातचीत होगी। एक अधिकारी ने नए कृषि कानूनों के बारे में बात करने की संभावना है और वे किसानों को कैसे लाभान्वित करेंगे, “एक अधिकारी ने उनके नाम का उल्लेख किए बिना कहा- पीएम-किसान सम्मान निधि योजना फरवरी 2019 में शुरू की गई थी। यह केंद्र सरकार की 100 प्रतिशत धनराशि के साथ केंद्रीय योजना है। इस योजना के तहत, छोटे और सीमांत किसान परिवारों को 6 हेक्टेयर प्रति वर्ष 6,000 की आय सहायता प्रदान की जा रही है, जिसमें 2 हेक्टेयर तक का संयुक्त भू-स्वामित्व / स्वामित्व है। राज्य सरकार और केन्द्र शासित प्रदेश प्रशासन उन किसान परिवारों की पहचान करेंगे जो योजना के दिशा-निर्देशों के अनुसार समर्थन के पात्र हैं।

प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (DBT) मोड के माध्यम से राशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में स्थानांतरित की जाती है। एक वित्तीय वर्ष में, पीएम किसान किस्त को तीन बार, अप्रैल-जुलाई से, अगस्त से नवंबर तक और दिसंबर से मार्च तक जमा किया जाता है।

आज कैबिनेट के समक्ष पेश किया जाएगा धार्मिक स्वतंत्रता विधेयक 2020

अमेरिका में रह रहे हैदराबाद के शख्स पर दो कारजैकर्स ने मारी गोली

120 नई गौशाला खोलेगी योगी सरकार, सभी जिलाधिकारियों से माँगा प्रस्ताव

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -