12 करोड़ लोगों को बड़ा तोहफा देने जा रही मोदी सरकार, मिलेगा ये लाभ
12 करोड़ लोगों को बड़ा तोहफा देने जा रही मोदी सरकार, मिलेगा ये लाभ
Share:

नई दिल्ली: यदि आपका नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजान से जुड़ा है तो एक बार फिर आपकी किस्मत जागने वाली  है। सेंट्रल गोवर्नमेंट जल्द ही अब पीएम किसान सम्मान निधि की 2,000 रुपये की 11वीं किस्त खाते में ट्रांसफर करने वाली है। सरकार ने आधिकारिक तौर पर अभी किसी तारीख की घोषणा अब तक नहीं की गई है, लेकिन कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में ऐसा दावा करते हुए स बारें में कहा जा रहा है। सेंट्रल गवर्नमेंट प्रतिवर्ष पीएम किसान योजना के तहत रजिस्टर्ड किसानों के खाते में किसान सम्मान निधि के रूप में 6,000 रुपये की राशि जारी कर देता है।

यह राशि किसानों के खाते में 2,000 रुपये की तीन किस्तों में भी जारी की जाती है। एक किस्त जारी होने के बाद दूसरी किस्त 4 माह के उपरांत जारी कर दी जाती है। गौरतलब है कि पीएम किसान योजना की 10वीं किस्त नए वर्ष के अवसर पर 1 जनवरी, 2022 को जारी की गई थी। इस लिहाज से अब 11वीं किस्त चार माह के उपरांत अप्रैल में जारी की जा सकती है। पीएम किसान योजना के निर्देशों के अनुसार, पीएम किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त अप्रैल माह के पहले सप्ताह में जारी की जा सकती है। वहीं, केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त जारी करने से पहले योजना में दो बड़े भी देखने के लिए मिल सकते है।

यदि  किसी भी किसान ने अपने पीएम किसान खाते की ई-केवाईसी नहीं कराई, तो उसके खाते में 11वीं किस्त की राशि नहीं आएगी। ई-केवाईसी कराने के लिए लास्ट डेट  31 मार्च, 2022 तय की गई है, जो किसान 31 मार्च तक ई-केवाईसी नहीं कराते हैं, उनके खाते में 11वीं किस्त नहीं जारी की जाने वाली है। जिसके साथ साथ सेंट्रल गवर्नमेंट ने पीएम किसान योजना के तहत किस्त का स्टेटस चेक करने के लिए मिलने वाली सुविधा में भी बड़ा परिवर्तन किया है। अब आपको अपनी किस्त का स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले पीएम किसान खाते से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को दर्ज करवाना होगा। जिसके उपरांत ही आप अपनी किस्त का स्टेटस चेक कर सकेंगे।

पूर्व पीएम राजीव गांधी के कातिल पेरारिवलन को सुप्रीम कोर्ट ने दी जमानत

'..उसे पेट्रोल डालकर लोगों के बीच जला दो', कांग्रेस की महिला विधायक का विवादित बयान

मंत्रिमंडल ने विनिवेश के लिए एनएलएमसी की स्थापना को मंजूरी दी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -