शादीशुदा जोड़ों को मोदी सरकार दे रही 72 हजार रुपये, जानिए कैसे मिलेंगे आपको
शादीशुदा जोड़ों को मोदी सरकार दे रही 72 हजार रुपये, जानिए कैसे मिलेंगे आपको
Share:

शादीशुदा जोड़ों के लिए बड़ी खबर है। जी दरसल मोदी सरकार की तरफ शादीशुदा जोड़ों को खास तोहफा पेश किया गया है। आप सभी को बता दें कि सरकार की नई स्कीम के मुताबिक हर जोड़े को पेंशन के रूप में 72 हजार रुपये दिए जाएंगे। जी हाँ और इस योजना को National Pension Scheme for Traders and Self-Employed Persons (NPS-Traders) के नाम से शुरू किया गया है। आप सभी को हम यह भी बता दें कि इस योजना का लाभ पाने के लिए शादीशुदा लोगों को हर महीने 200 रुपये का निवेश करना होगा। जी हाँ और इसके बाद ही वो पेंशन पाने के हकदार होंगे।

इसी के साथ ही 30 साल और इससे ऊपर के लोगों की पेंशन मिलेगी। आप सभी को हम यह भी जानकारी दे दें कि इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए बैंक में बचत या जनधन खाता और आधार कार्ड होना जरूरी है। वहीं रजिस्ट्रेशन प्रोसेस में 2 से 3 मिनट का समय लगता है। इसी के साथ ही मासिक किस्त को रजिस्ट्रेशन कराने वाले के हिसाब से तय किया गया है जोकि 55 से 200 रुपये के बीच है। अगर हम इसे आसान भाषा में समझे तो अगर कोई व्यक्ति 30 साल का है तो इस योजना के तहत उसे प्रतिमाह 100 रूपए का निवेश करना होगा।

इसका मतलब है साल के 1200 रुपये। ऐसे में उसे कुल 36,000 रुपये जमा करने होंगे और इसके बाद 60 साल का होने पर उस शख्स को 3000 रुपये प्रतिमाह मिलेंगे और व्यक्ति के निधन के बाद उसके जीवनसाथी को प्रतिमाह पेंशन का आधा हिस्सा यानि 1500 रुपये मिलेंगे। वहीं अगर इस योजना के लिए पति-पत्नी दोनों योग्य हैं तो दोनों ही इसका हिस्सा बन सकते हैं। वहीं 60 साल का होने पर दोनों को संयुक्त तौर पर 6 हजार रुपये प्रतिमाह मिलेंगे यानी उन्हें 72000 रूपए सालाना पेंशन मिलेगी।

शादीशुदा लोगों को सरकार दे रही है 2।50 लाख रुपए, जानिए जरुरी दस्तावेज और कैसे करना है आवेदन

हर दिन 20 रुपए जमा कर बन सकते हैं करोड़पति, जानिए कैसे?

केंद्र सरकार की तरफ से महिलाओं को मिलेंगे 2250 रुपये हर महीने, जानिए कैसे?

युवाओं को 4-4 हज़ार रुपए दे रही मोदी सरकार, इस लिंक पर करना होगा क्लिक!

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -