केंद्र सरकार की तरफ से महिलाओं को मिलेंगे 2250 रुपये हर महीने, जानिए कैसे?
केंद्र सरकार की तरफ से महिलाओं को मिलेंगे 2250 रुपये हर महीने, जानिए कैसे?
Share:

केंद्र सरकार की तरफ से महिलाओं के लिए कई स्किम है और इसी के चलते देश के सभी वर्ग की महिलाओं को कई खास सुविधाएं दी जाती है। इन दिनों मोदी सरकार देश की महिलाओं, गरीबों, किसानों समेत कई वर्गों को आर्थिक सहायता दे रही है। अब आज आपको हम सरकार की एक ऐसी स्कीम के बारे में बता रहे हैं, जिसमें महिलाओं को 2250 रुपये हर महीने मिलेंगे। जी हाँ, हम बात कर रहे हैं विधवा पेंशन स्कीम के बारे में। आपको बता दें कि आज हम विधवा पेंशन योजना 2022 के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें सरकार आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं की मदद करती है। इसके तहत वह अपना जीवन यापन अच्छे से बिता सकती है।

आपको बता दें कि विधवा पेंशन स्कीम के तहत महिलाओं को हर महीने पेंशन की रकम दी जाती है। जी हाँ हालाँकि इस स्कीम का फायदा सिर्फ वहीं महिलाएं ले सकती हैं, जो गरीबी रेखा के नीचे आती है। इसके अलावा अगर आवेदन महिला सरकार की किसी अन्य पेंशन योजना का फायदा ले रही हैं, तो वह इसका लाभ नहीं ले सकती है। वहीं आवेदक महिला की उम्र 18 से 60 साल के बीच होनी चाहिए। आपको बता दें कि यह स्कीम सभी राज्यों के हिसाब से अलग-अलग है यानि सभी राज्य की महिलाओं को अलग-अलग रकम मिलती है। इस लिस्ट में सबसे ज्यादा राशि हरियाणा सरकार की ओर से दी जाती है। वहीं हरियाणा सरकार इस योजना के तहत अपने राज्य की महिलाओं को 2250 रुपये हर महीने देती है। इस योजना के तहत आपके खाते में हर महीने पैसा ट्रांसफर किया जाता है।

आप सभी को बता दें कि इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक महिला के परिवार का सालाना 200000 या फिर उससे कम होनी चाहिए। वहीं इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक महिला को पति का मृत्यु प्रमाण पत्र जमा करना आवश्यक है एवं महिला का राष्ट्रीय कृत बैंक में अकाउंट होना आवश्यक है। जी हाँ और इस स्कीम में अप्लाई करने के लिए आपके पास आधार कार्ड, पति की मृत्यु प्रमाणपत्र, निवास प्रमाणपत्र, आय प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र, बैंक अकाउंट पासबुक, माेबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज की फोटो होनी चाहिए।

युवाओं को 4-4 हज़ार रुपए दे रही मोदी सरकार, इस लिंक पर करना होगा क्लिक!

केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द मिलेगी अब तक की सबसे बड़ी सौगात, खाते में आएँगे 2 लाख रुपये

12 करोड़ लोगों को बड़ा तोहफा देने जा रही मोदी सरकार, मिलेगा ये लाभ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -