हर दिन 20 रुपए जमा कर बन सकते हैं करोड़पति, जानिए कैसे?
हर दिन 20 रुपए जमा कर बन सकते हैं करोड़पति, जानिए कैसे?
Share:

अमीर बनने के लिए हर कोई ना जाने कितने जतन करता है। ऐसे में अगर आप भी इसी लिस्ट में शामिल हैं तो आज हम आपको एक अच्छा तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप अमीर बन सकते हैं। जी हाँ, अगर आप भी जल्द-से-जल्द करोड़पति बनना चाहते हैं तो जल्द ही नए फाइनेंशियल ईयर की शुरुआत होने वाली है तब आप अपने इस सपने को पूरा कार सकते हैं।  नए फाइनेंशियल ईयर नए सिरे से फाइनेंशियल प्लानिंग करने के लिए बिल्कुल सही वक्त होता है। इसके लिए हर रोज 20 रुपये की सेविंग करना है जो मुश्किल काम नहीं है और प्रतिदिन 20 रुपये की अनुशासित बचत और निवेश से आप करोड़पति बन सकते हैं। अब हम आपको बताते हैं कैसे?

Mutual Fund में निवेश- म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में निवेश कार आप करोड़पति बन सकते हैं। जी दरअसल पिछले 25 साल में म्यूचुअल फंड ने काफी बढ़िया रिटर्न दिया है। जी हाँ और यहां तक कि कुछ फंड ने तो लॉन्ग टर्म में 20 फीसदी तक का रिटर्न दिया है। आपको बता दें कि म्यूचुअल फंड में निवेश का सबसे बढ़िया तरीका है- सिस्टमैटिक इंवेस्टमेंट प्लान (SIP)। इसमें आप हर महीने निवेश कर सकते हैं। म्यूचुअल फंड में हर माह निवेश के लिए बहुत ज्यादा पैसों की जरूरत नहीं होती है। आप महज 500 रुपये से Mutual Fund में निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। 

उदाहरण के लिए मान लीजिए कि कोई व्यक्ति 20 साल की उम्र से प्रतिदिन 20 रुपये की सेविंग शुरू कर देता है, तो वह एक महीने में 600 रुपये बचा लेगा। ऐसे में अगर वह हर महीने 600 रुपये का निवेश म्यूचुअल फंड में करता है, तो वह व्यक्ति करोड़पति बन सकता है। जी हाँ और इसके लिए व्यक्ति को 40 साल (480 महीने) तक हर महीने 600 रुपये का निवेश करना होगा। जी हाँ और इस तरह उसे महज 2.88 लाख रुपये का निवेश करना होगा और इस निवेश पर अगर उसे औसतन 15 फीसदी सालाना का ब्याज मिलता है तो वह 40 साल में महज 2.88 लाख रुपये के निवेश पर 1.86 करोड़ रुपये जुटा सकता है। 

ऐसे मिलता है बड़ा फायदा- म्यूचुअल फंड में निवेश पर बढ़िया रिटर्न पाने के लिए लंबी अवधि का निवेश फायदेमंद साबित होता है। जी हाँ और इसकी वजह ये है कि इस दौरान कम्पाउंडिंग का फायदा मिलता है। जैसे अगर आप हर महीने 600 रुपये का निवेश 20 साल तक करते हैं और सालाना औसत रिटर्न की दर 15 फीसदी ही रहती है तो आपको 20 साल बाद महज 18.66 लाख रुपये मिलेंगे। वहीं इस दौरान आपका कुल निवेश 1.44 लाख रुपये का होगा।

केंद्र सरकार की तरफ से महिलाओं को मिलेंगे 2250 रुपये हर महीने, जानिए कैसे?

केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द मिलेगी अब तक की सबसे बड़ी सौगात, खाते में आएँगे 2 लाख रुपये

युवाओं को 4-4 हज़ार रुपए दे रही मोदी सरकार, इस लिंक पर करना होगा क्लिक!

Share:
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -