6 करोड़ कर्मचारियों को मोदी सरकार का बड़ा झटका, किया ये बड़ा ऐलान
6 करोड़ कर्मचारियों को मोदी सरकार का बड़ा झटका, किया ये बड़ा ऐलान
Share:

नई दिल्ली: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के 6 करोड़ कर्मचारियों को लेकर बुरी खबर आई है. EPFO के सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टी ने PF अकाउंट पर प्राप्त होने वाला ब्याज कम कर दिया है. वित्त वर्ष 2021-22 के लिए 8.1 प्रतिशत ब्याज देने का निर्णय लिया गया है. हालांकि इस फैसले पर अभी वित्त मंत्रालय की मुहर लगनी शेष है.

वही कर्मचारियों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए उनके वेतन का एक निश्चित भाग काट कर PF अकाउंट में जमा किया जाता है. इतनी ही राशि उसके कर्मचारी को इस खाते में जमा करनी होती है. EPFO इस फंड का प्रबंधन करता है तथा प्रत्येक वर्ष इस राशि पर ब्याज देता है. वित्त वर्ष 1977-78 में EPFO ने लोगों को PF जमा पर 8% ब्याज दिया था. तब से ये निरंतर इतना या इससे ज्यादा बना रहा है.

वही प्राप्त एक खबर के अनुसार, वित्त वर्ष 2019-20 और 2020-21 में EPFO ने PF जमा पर 8.5% का ब्याज दिया था. इससे पहले 2018-19 में ये 8.65%, 2017-18 में 8.55%, 2016-17 में 8.65% तथा 2015-16 में 8.8% था. EPFO के बोर्ड ऑफ ट्रस्टी ने शनिवार को हुई मीटिंग में PF के ब्याज घटाने का निर्णय लिया है. PF जमा पर ब्याज घटाने से पहले ही EPFO को ट्रेड यूनियनों की ओर से भारी विरोध का सामना करना पड़ा है. साथ ही सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टी (CBT) का फैसला EPFO के लिए बाध्यकारी होता है. ये एक त्रिपक्षीय इकाई है जिसमें सरकार, कर्मचारी एवं नियोक्ता संगठनों के प्रतिनिधि सम्मिलित होते हैं. इसकी अध्यक्षता श्रम मंत्री करते हैं. हालांकि CBT द्वारा तय की गई ब्याज दरों की अधिसूचना जारी करने से पहले वित्त मंत्रालय इसकी समीक्षा करता है. अधिसूचना जारी होने के पश्चात् ब्याज की रकम EPFO सब्सक्राइबर के अकाउंट में जमा कर दी जाती है.

ये कपड़े पहनकर ही महाकाल मंदिर के गर्भगृह में पूजन कर सकेंगे भक्त, नियमों के पालन में हुई सख्ती

FIH प्रो लीग में जर्मनी के खिलाफ जीत की लय हासिल करने लौट रही इंडियन टीम

इंडियन वेल्स और मियामी ओपन में नहीं भाग नहीं ले पाएंगे नोवाक जोकोविच, जानिए क्या है मामला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -