ये कपड़े पहनकर ही महाकाल मंदिर के गर्भगृह में पूजन कर सकेंगे भक्त, नियमों के पालन में हुई सख्ती
ये कपड़े पहनकर ही महाकाल मंदिर के गर्भगृह में पूजन कर सकेंगे भक्त, नियमों के पालन में हुई सख्ती
Share:

उज्जैन: महादेव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में ड्रेस कोड का पालन कठोरता से होगा। जिन श्रद्धालुओं को गर्भगृह में प्रवेश करना है उन्हें ड्रेस कोड का पालन हर स्थिति में करना होगा। पुजारी-पुरोहितों पर इसकी जिम्मेदारी होगी। इस सिलसिले में मंदिर प्रशासन समिति ने आदेश जारी किया है। महाकालेश्वर मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश के लिए समय सीमा निर्धारित की गई है। सामान्य भक्तों को भी गर्भगृह में प्रवेश कर पूजन की सुविधा दी गई है। 

वही इसके लिए मंदिर समिति ने दोपहर 1 से 4 बजे तक का वक़्त निर्धारित किया है। इस के चलते गर्भगृह में मुफ्त एवं सामान्य वेशभूषा में भक्त प्रवेश कर सकते हैं। हालांकि, प्रवेश देने का फैसला मंदिर समिति उस समय भक्तों के आँकड़े के आधार पर लेती है। इसके अतिरिक्त अगर कोई श्रद्धालु दोपहर 1 से 4 के समय के अतिरिक्त गर्भगृह में प्रवेश कर पूजन करना चाहें तो उन्हें 1500 रुपये की दान रसीद कटवाना आवश्यक है। इस रसीद से दो भक्तों को तय ड्रेस कोड में गर्भगृह में जलाभिषेक की मंजूरी दी जाती है। इसके लिए प्रातः 6 से 9, दोपहर 12 से 1 व शाम को 6 से रात 8 बजे तक का समय तय है। भक्त मंदिर समिति के काउंटर से दान रसीद ले सकता है तथा किसी भी पुजारी या पुरोहित के जरिए गर्भगृह में जाकर पूजन कर सकता है। इसके लिए भक्तों को तय ड्रेस कोड का पालन अनिवार्य तौर पर करना होगा। 

वही मंदिर प्रशासक गणेशकुमार धाकड़ के अनुसार, ड्रेस कोड के मुताबिक पुरुषों को धोती, सोला, बनियान, उपवस्त्र तथा महिला को साड़ी पहनना अनिवार्य है। इस के चलते भक्त मोजे, चमड़े के पर्स व बेल्ट, हथियार तथा फ़ोन गर्भगृह में नहीं ले जा सकते। इस पर पूर्ण पाबंदी है। 

इंडियन वेल्स और मियामी ओपन में नहीं भाग नहीं ले पाएंगे नोवाक जोकोविच, जानिए क्या है मामला

ओसाका ने स्टीफेंस को दी करारी मात, की इंडियन वेल्स में शानदार वापसी

IPL 2022: कोहली फिर बनेंगे कप्तान, या किसी और को मिलेगी कमान ? कुछ ही देर में RCB करेगी ऐलान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -