मोदी ने नागरिकों के लिए वैक्सीन करने वाले हैआह्वान

Oct 27 2020 09:13 AM
मोदी ने नागरिकों के लिए वैक्सीन करने वाले हैआह्वान

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टीका तैयार होने के बाद देश में लोगों को कोविड वैक्सीन की त्वरित पहुंच का आह्वान किया है। भारत में कोविड -19 महामारी की स्थिति और वैक्सीन वितरणऔर प्रशासन की तैयारियों की समीक्षा के लिए एक बैठक को संबोधित करते हुए, पीएम ने निर्देश दिया कि देश की भौगोलिक अवधि और विविधता को ध्यान में रखते हुए, वैक्सीन की पहुंच जल्दी से सुनिश्चित की जानी चाहिए।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए, स्वास्थ्य मंत्री, पीएम के प्रमुख सचिव, हर्षवर्धन, सदस्य (स्वास्थ्य) एनआईटीआई अयोग, प्रमुख वैज्ञानिक सलाहकार, वरिष्ठ वैज्ञानिक, पीएमओ के अधिकारी और सरकार के अन्य विभागों में शामिल हुए, प्रधानमंत्री ने जोर देकर कहा कि हर कदम अहम् है, जंहा वितरण और प्रशासन को सख्ती से रखा जाना चाहिए। इसमें कोल्ड स्टोरेज चेन, वितरण नेटवर्क, निगरानी तंत्र, अग्रिम मूल्यांकन और आवश्यक उपकरण, जैसे शीशियों, सीरिंज आदि की उन्नत योजना को शामिल करना चाहिए। प्रधान मंत्री ने दैनिक कोविड मामलों और विकास दर में लगातार गिरावट को दर्ज किया।

तीन टीके भारत में विकास के उन्नत स्तर पर हैं, जिनमें से दो चरण-II में हैं और एक चरण- III में है। भारतीय वैज्ञानिक और अनुसंधान दल अफगानिस्तान, भूटान, बांग्लादेश, मालदीव, मॉरीशस, नेपाल और श्रीलंका जैसे पड़ोसी देशों में अनुसंधान क्षमताओं को सहयोग और मजबूत कर रहे हैं। अपने देशों में नैदानिक परीक्षणों के लिए बांग्लादेश, म्यांमार, कतर और भूटान से और अनुरोध हैं। वैश्विक समुदाय की मदद करने के प्रयास में, पीएम ने आगे निर्देश दिया कि हमें अपने आस-पड़ोस के लिए अपने प्रयासों को सीमित नहीं करना चाहिए, बल्कि वैक्सीन वितरण प्रणाली के लिए टीके, दवाएं और आईटी प्लेटफॉर्म प्रदान करने के लिए पूरी दुनिया में पहुंचना चाहिए। उन्होंने कोविड मामलों में गिरावट पर शालीनता के प्रति आगाह किया और महामारी को रोकने के प्रयासों को बनाए रखने के लिए कहा और निरंतर सामाजिक दूरी पर जोर दिया, कोविड ने उचित व्यवहार जैसे कि मुखौटा पहनना, नियमित रूप से हाथ धोना और विशेष रूप से कई बीमारियों से बचाना जरुरी है। 

हाथरस मामले पर आज आएगा 'सुप्रीम' फैसला, केस के ट्रायल और ट्रांसफर पर आ सकता है आदेश

बिहार चुनाव: सीएम की रैली में लगे नितीश मुर्दाबाद के नारे, मंच पर फेंकी चप्पल

बिहार विधानसभा चुनाव अभियान पहले चरण के लिए समाप्त