हाथरस मामले पर आज आएगा 'सुप्रीम' फैसला, केस के ट्रायल और ट्रांसफर पर आ सकता है आदेश

Oct 27 2020 09:17 AM
हाथरस मामले पर आज आएगा 'सुप्रीम' फैसला, केस के ट्रायल और ट्रांसफर पर आ सकता है आदेश

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले में हुए कथित सामूहिक दुष्कर्म और मौत के मामले में आज 12 बजे सर्वोच्च न्यायालय का फैसला आ सकता है. शीर्ष अदालत यह तय करेगा कि CBI जांच की निगरानी सर्वोच्चन न्यायालय करेगा या फिर उच्च न्यायालय. कोर्ट मामले का ट्रायल उत्तर प्रदेश से दिल्ली ट्रांसफर करने के मसले पर भी फैसला देगी. साथ ही अदालत पीड़ित परिवार को मुहैया कराई जाने वाली सुरक्षा के बारे में भी फैसला सुनाएगा.

देश के मुख्य न्यायाधीश (CJI) एस ए बोबडे, न्यायमूर्ति ए एस बोपन्ना और न्यायमूर्ति वी रामासुब्रमणियन की बेंच ने एक जनहित याचिका और कार्यकर्ताओं, वकीलों की तरफ से दाखिल कई अन्य हस्तक्षेप याचिकाओं पर 15 अक्टूबर को अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था. याचिकाओं में दलील दी गई थी कि उत्तर प्रदेश में निष्पक्ष सुनवाई संभव नहीं है, क्योंकि कथित तौर पर जांच को प्रभावित किया गया.

पीड़त परिवार की तरफ से पेश वकील ने सर्वोच्च न्यायालय को बताया था कि इस मामले में जांच पूरी होने के बाद सुनवाई को उत्तर प्रदेश के बाहर दिल्ली में स्थानांतरित कर दिया जाए. बता दें कि उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले में चार दबंगों ने 19 वर्षीय दलित युवती के साथ कथित तौर पर गैंगरेप किया था. उपचार के दौरान दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में 29 सितंबर को लड़की ने दम तोड़ दिया था. सर्वोच्च न्यायालय में सुनवाई के दौरान वरिष्ठ वकील इंदिरा जयसिंह ने उत्तर प्रदेश में मामले की निष्पक्ष सुनवाई नहीं होने की आशंका जताई थी.

सोने चांदी के भाव में भारी गिरावट, जानिए आज के दाम

3 से 6 रुपए महंगा हो सकता है पेट्रोल-डीज़ल, ये होगी वजह

सेंसेक्स 540 अंक फिसला, निफ्टी 160 अंक गिरा