लड़कियों के लिए शादी की न्यूनतम उम्र 21 होनी चाहिए: सीएम शिवराज सिंह चौहान
लड़कियों के लिए शादी की न्यूनतम उम्र 21 होनी चाहिए: सीएम शिवराज सिंह चौहान
Share:

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को कहा कि महिलाओं के लिए शादी की न्यूनतम उम्र मौजूदा 18 साल से बढ़ाकर 21 साल की जाए। मैं इसे वाद-विवाद का विषय बनाना चाहता हूं। देश और राज्य को इस पर चिंतन करना चाहिए। हर गांव और ब्लॉक स्तर पर हम बाल संरक्षण समिति का गठन करेंगे। जिला स्तर पर महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराधों के बारे में जानकारी हर एक-एक केंद्र के साथ साझा की जाएगी।

दरअसल, सोमवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा महिला अपराध के उन्मूलन में समाज की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए राज्य स्तरीय महिला जागरूकता अभियान "सम्मान" की शुरुआत की गई। इस अवधि के दौरान, "असली नायकों" जो अपराधों को रोकने या होने के बाद शिकार की मदद भी संमानित किया गया । सीएम चौहान ने कहा कि यह सरकार मूकदर्शक नहीं रहेगी। इस सरकार का संकल्प अपराधियों को खत्म करने का है।

एक तरफ हम जागरूकता बढ़ाएंगे और दूसरी तरफ हम अपराधियों को कड़ी सजा देंगे। उन्होंने आगे कहा कि उन्होंने मध्य प्रदेश से लगातार लड़कियों के लापता होने के मामले को गंभीरता से लिया है। पिछले साल लॉकडाउन के दौरान अप्रैल से दिसंबर के बीच कुल 7000 लड़कियां लापता हो गई थीं। लापता 7,000 लड़कियों में से पुलिस ने करीब 4000 की तलाश की है, जबकि 3000 अनजान बने हुए हैं। शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि पब्लिक ट्रांसपोर्ट और अन्य जनोपयोगी वाहनों में पैनिक बटन अनिवार्य होगा।

एक नई प्रणाली लागू की जाएगी जहां कोई भी लड़की काम के लिए बाहर जाती है; उनका स्थानीय स्तर पर अनिवार्य रूप से पंजीकरण किया जाएगा। उनकी सुरक्षा के लिए उन्हें लगातार ट्रैक किया जाएगा और उन्हें कुछ कॉन्टैक्ट नंबर दिए जाएंगे ताकि वे संकट के समय में संपर्क कर सकें। सीएम चौहान ने कहा कि उन्होंने बलात्कारियों पर सख्त कार्रवाई करने के सख्त आदेश दिए हैं और दर्शकों को याद दिलाया है कि एमपी पहला राज्य था जिसने बलात्कारियों की मौत की सजा के लिए कानून लागू किया।

असम कांग्रेस का बीजेपी पर तंज, कहा- "अन्य राजनीतिक दलों के सदस्यों द्वारा..."

सुप्रीम कोर्ट ने नागालैंड लोकायुक्त को दी इस्तीफा देने की सलाह

केरल: नाविक अभिलाष टॉमी गोल्डन ग्लोब रेस 2022 की तैयारी के लिए भारतीय नौसेना से हुए सेवानिवृत्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -