डॉ मनमोहन सिंह ने राज्यों के साथ नियमित परामर्श नहीं करने पर की केंद्र सरकार की आलोचना
डॉ मनमोहन सिंह ने राज्यों के साथ नियमित परामर्श नहीं करने पर की केंद्र सरकार की आलोचना
Share:

केंद्र पर हमला करते हुए, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने मंगलवार को कहा कि देश में बेरोजगारी अधिक है और इसका अनौपचारिक क्षेत्र 2016 में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा लिए गए "गैर-विचारणीय विमुद्रीकरण निर्णय" के बाद शर्मसार है। उन्होंने राज्यों के साथ नियमित परामर्श नहीं करने के लिए केंद्र सरकार की आलोचना की। राजीव गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ डिवेलपमेंट स्टडीज द्वारा आयोजित एक विकास शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए, एक आर्थिक थिंक टैंक, जो केरल में कांग्रेस की विचारधारा के साथ गठबंधन करता है, सिंह ने कहा कि भारत सरकार और रिज़र्व बैंक द्वारा क्रेडिट समस्या से निपटने के लिए अस्थायी उपाय नहीं किए जा सकते। हमें आगे बढ़ते हुए ऋण संकट के लिए अंधा कर सकता है जो छोटे और मध्यम क्षेत्र को प्रभावित कर सकता है। 

उन्होंने कहा, बेरोजगारी अधिक है और अनौपचारिक क्षेत्र 2016 में लिए गए खतरनाक विचार-निरूपण के फैसले से पहले से ही संकट में है। शिखर सम्मेलन का आयोजन विजन डॉक्यूमेंट लॉन्च करने के लिए किया गया था, जो राज्य के चुनावों से पहले केरल के विकास के लिए विचारों का एक ढांचा था। उन्होंने कहा कि केरल और कई अन्य राज्यों में, सार्वजनिक वित्त अत्यधिक उधार का सहारा लेने वाले राज्यों के साथ मतभेद हैं, जो भविष्य के बजट पर एक असहनीय बोझ बनाता है।

उन्होंने कहा, राज्यों के साथ संघवाद और नियमित परामर्श, जो संविधान में निहित के रूप में आर्थिक और राजनीतिक दर्शन की आधारशिला था, अब वर्तमान केंद्र सरकार के साथ पक्षपात नहीं करता है। सिंह ने कहा कि जब केरल के सामाजिक मानक ऊंचे हैं, तो अन्य क्षेत्र भी हैं जिन्हें भविष्य में मजबूत ध्यान देने की जरूरत है।

असम में बोलीं प्रियंका वाड्रा, अगर कांग्रेस सत्ता में आई तो CAA लागू नहीं होने देंगे

RGIDS कार्यक्रम में बोलीं सोनिया, कहा- केरल का सामाजिक सौहार्द दबाव में...

सिर पर गैस सिलिंडर, गले में प्याज़ की माला डालकर विधानसभा पहुंचे राजद विधायक, जताया विरोध

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -