अगर गांवों में फैला कोरोना तो, लॉकडाउन भी नहीं रोक पाएगा संक्रमण
अगर गांवों में फैला कोरोना तो, लॉकडाउन भी नहीं रोक पाएगा संक्रमण
Share:

महामारी कोरोना की त्रासदी के बीच लाखों श्रमिक जैसे-तैसे गांवों की तरफ जा रहे हैं. मजबूरी का पहिया पहनकर कुछ पांव पैदल ही अपने गांव के लिए कूच कर चुके हैं. जो अभी तक नहीं पहुंचे हैं, वो पहुंचने की छटपटाहट में हैं. आपदा से उपजी इस स्थिति को ‘पलायन’ कहा जा रहा है, किंतु यह पलायन नहीं है. पलायन वह था जब आंखों में आशाओं की चमक लेकर ‘रोजी’ की खोज में ये अनाम लोग गांव से महानगरों की तरफ निकले थे. गत सात दशकों में हमसे बड़ी चूक यही हुई कि उस पलायन पर हमने कभी चिंता नहीं महसूस की.

क्या मास्क के बाद भी आंखों से फैल सकता है संक्रमण ?

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि किसी श्रमिक को श्रम की तलाश में अपने गांव-घर से हजारों किमी दूर ही जाने की मजबूरी क्यों है? खैर, शहरों से गांव लौटने की लालसा में कांधे पर बैग बांध कर निकले लोगों की संख्या इतनी बड़ी हो चुकी है कि सरकारों के तमाम प्रयास और समाज के बहुस्तरीय सहयोग के बावजूद भी सभी को उनके घर पहुंचा पाना टेढ़ी खीर साबित हो रहा है. लिहाजा इस स्थिति ने देश को वेदना और संवेदना के मुहाने पर खड़ा कर दिया है. श्रमिकों की गांव वापसी को लेकर कुछ सवाल लोगों के जेहन में हैं. संवेदना के इस वातावरण में भय और चिंता यह है कि क्या अब कोरोना शहरों से आ रहे लोगों के माध्यम से गांवों तक फैलेगा?

लॉकडाउन में छूट पड़ रही भारी, बीते 24 घंटे में 140 से अधिक लोगों ने कोरोना से गवाई जान

इसके अलावा शुरुआती स्थिति में यह दिख भी रहा है कि श्रमिकों के गांव की तरफ जाने के बाद कई जिले ग्रीन जोन से येलो या रेड जोन बनने की स्थिति में आ गये हैं. हालांकि यह एक तकनीकी पक्ष है. इसका व्यावहारिक पक्ष अलग है. श्रमिक वापसी की वजह से ग्रामीण क्षेत्रों के कुछ जिलों का ग्रीन जोन से येलो या रेड जोन हो जाना, इस बात का द्योतक नहीं है कि कोरोना का प्रसार गांवों में हो गया है. चूंकि इन क्षेत्रों में ज्यादातर संक्रमित मामले वहीं आये हैं, जो लोग महानगरों से लौटे हैं. प्रसार के लक्षण व्यापक रूप में नजर नहीं आये हैं.

ताइवान को मिला भाजपा का समर्थन, गुस्से से आग बबूला हुआ चीन

जानिए कब मनाई जाने वाली है ईद

कोरोना के कचरे को वायरस से मुक्त कर देगा यह ​अनोखा बॉक्स

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -