भारतीय वायु सेना की मारक क्षमता में होगी 10 नए राफेल लड़ाकू विमान की वृद्धि
भारतीय वायु सेना की मारक क्षमता में होगी 10 नए राफेल लड़ाकू विमान की वृद्धि
Share:

भारतीय वायु सेना को जल्द ही कम से कम 10 नए राफेल लड़ाकू विमानों में शामिल होने के लिए गोलाबारी में एक बड़ा बढ़ावा मिलता है। नए परिवर्धन से अंबाला-आधारित 17 स्क्वाड्रन के साथ इन विमानों की संख्या बढ़कर 21 हो जाएगी। वरिष्ठ सरकारी सूत्रों ने एएनआई को बताया, "तीन राफेल लड़ाकू विमान अगले दो से तीन दिनों में भारत में पहुंचेंगे, जो सीधे फ्रांस से उड़ान भरेंगे। एक अनुकूल वायु सेना द्वारा मिडिल रीफ्यूलिंग समर्थन के साथ है। 

इसके बाद, हमें इन लड़ाकू विमानों में से लगभग 7-8 और मिलेंगे। और अगले महीने की दूसरी छमाही में उनके ट्रेनर संस्करण। यह हमारे मिशनों को पूरा करने की हमारी क्षमता को बहुत बढ़ावा देगा। " वायु सेना के बेड़े में पिछले साल जुलाई-अगस्त समय सीमा में शामिल हुए और वायु सेना द्वारा जल्दी से इसका संचालन किया गया। विमान को चीन के टकराव के साथ गश्त के लिए भी तैनात किया गया था। फ्रांस से राष्ट्र में आने वाले विमान अंबाला में तैनात किए जाएंगे और उनमें से कुछ को बाद में हाशिमारा भेजा जाएगा। 

वही अब, भारत ने 114 बहु-भूमिका वाले लड़ाकू विमानों के लिए आदेश देने की योजना बनाई है। लंबी दूरी की उल्का पिंड से हवा में मार करने वाली मिसाइलों ने अपने चीनी और पाकिस्तानी प्रतिद्वंद्वियों पर भारतीय विमानों को बढ़त दी है। विमानों को ऐसे डिजाइन किया गया है कि हैमर मिसाइलों ने बालाकोट में हवाई हमले की तरह अपनी क्षमता को बढ़ाया है।

भारतीय वायुसेना का इस वर्ष नहीं होगा सबसे बड़ा अभ्यास ‘आयरन फिस्ट’, जानिए क्यों?

कोरोना की चपेट में आए केंद्रीय मंत्री रतन लाल कटारिया

सीएम केजरीवाल और उपराज्यपाल का जनता से आग्रह, कहा- होली और शब-ए-बारात पर...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -