भारतीय वायुसेना का इस वर्ष नहीं होगा सबसे बड़ा अभ्यास ‘आयरन फिस्ट’, जानिए क्यों?
भारतीय वायुसेना का इस वर्ष नहीं होगा सबसे बड़ा अभ्यास ‘आयरन फिस्ट’, जानिए क्यों?
Share:

इस वर्ष लद्दाख में चीन के साथ बढ़ते विवाद के चलते भारतीय वायुसेना के अभियानों में एक अहम अभ्यास ‘आयरन फिस्ट’ का आयोजन नहीं किया जाएगा। आसमान में भारत की मजबूती को प्रदर्शित करने के लिए प्रत्येक तीन वर्ष में वायुसेना की इस सबसे बड़ी एक्सरसाइज का आयोजन किया जाता है तथा इस वर्ष भी ये आयोजन इसी माह राजस्थान के पोखरण में किया जाना था, किन्तु इसे इस वर्ष के प्रशिक्षण समारोह से हटा दिया गया है।

वही ये निर्णय पूर्वी लद्दाख में भारतीय वायुसेना की निरंतर तैनाती के चलते उड़ान के घंटों को बचाने तथा विमानों की रक्षा के लिए लिया गया है। इंडियन एयर फाॅर्स के पराक्रम को दिखाने के लिए आयरन फिस्ट एक अहम अभ्यास है, जो हमें यह बताता है कि वर्तमान में हमारी वायुसेना कितनी समर्थ है अथवा उसकी ताकत में कितनी वृद्धि हुई है। किन्तु इस वर्ष ये अभ्यास आयोजित नहीं किया जा रहा है क्योंकि भारतीय वायुसेना के लिए ये वर्ष लद्दाख में बहुत व्यस्त रहा है, जहां कई माहों के लिए वायुसेना के जवान तथा विमान अलर्ट पर थे।

भारतीय वायुसेना की ओर से प्रत्येक तीन वर्ष में इस समारोह का आयोजन किया जाता है, जिसमें वायुसेना मारक क्षमता का विश्व के समक्ष प्रदर्शन करती है। इसमें लड़ाकू विमान युद्ध का पूर्वाभ्यास करते हैं। आयरन फिस्ट का प्रथम एडिशन वर्ष 2013 में आयोजित किया गया था। फरवरी 2013 में आयोजित ‘आयरन फिस्ट’ के पश्चात् तीसरे वर्ष 2016 में इसका आयोजन किया गया था। दिन-रात के इस युद्धाभ्यास में वायुसेना के 181 में से 103 लड़ाकू विमानों ने भाग लिया था, जहां लड़ाकू विमानों के साथ ही 30 से अधिक हथियार प्रणाली की क्षमता को आजमाया गया था।

कोरोना की चपेट में आए केंद्रीय मंत्री रतन लाल कटारिया

सीएम केजरीवाल और उपराज्यपाल का जनता से आग्रह, कहा- होली और शब-ए-बारात पर...

आपसी विवाद के बाद पुलिसकर्मी ने अपने सहकर्मी का कर डाला ये हाल, हुआ गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -