कोरेगांव भीमा युद्ध की 203वीं वर्षगांठ पर उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने दी श्रद्धांजलि
कोरेगांव भीमा युद्ध की 203वीं वर्षगांठ पर उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने दी श्रद्धांजलि
Share:

पुणे: महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार और कुछ अन्य नेताओं ने बीते कल जय स्तंभ पर श्रद्धांजलि दी है। जी दरअसल बीते शुक्रवार को कोरेगांव भीमा युद्ध की 203वीं वर्षगांठ थी। ऐसे में राज्य के गृह मंत्री अनिल देशमुख तथा ऊर्जा मंत्री नितिन राउत स्मारक पर श्रद्धांजलि देने के लिए पहुंचे थे। आपको पता हो कि यह स्मारक पुणे-अहमदनगर रोड पर पेर्ने गांव के पास स्थित है। इस दौरान वंचित बहुजन अघाड़ी के अध्यक्ष प्रकाश आंबेडकर भी श्रद्धांजलि देने के लिए पहुंचे थे। इस दौरान अजीत पवार ने कोरोना महामारी को देखते हुए लोगों से अपने घरों से ही श्रद्धांजलि देने की अपील की।

जी दरसल हर साल यहाँ पर युद्ध की वर्षगांठ मनाई जाती है और इस दौरान लाखों की संख्या में लोग यहाँ पर श्रद्धांजलि देने के लिए पहुंचते हैं। आपको पता हो कि यह युद्ध एक जनवरी 1818 को ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी और मराठा सल्तनत के पेशवा गुट के बीच हुआ था। बताया जा रहा है इस साल कोविड-19 की वजह से जिला प्रशासन और भीमा कोरेगांव विजय स्तंभ शौर्य दिन समन्वय समिति ने लागों से स्मारक तक नहीं आने की अपील की थी। कहा गया था लोग अपने घरों से ही श्रद्धांजलि दें। इसी के साथ जिला प्रशासन ने धारा 144 भी लगा रखी थी। वहीं पेर्ने व आसपास के अन्य गांवों में बाहरी लोगों के आने पर प्रतिबंध थे, हालांकि संगठन व राजनीतिक दलों और सामाजिक संगठनों के प्रमुख लोगों को स्मारक तक जाकर श्रद्धांजलि देने की अनुमति दी गई थी।

आप सभी को पता ही होगा कि नवंबर, 2020 में बॉम्बे हाई कोर्ट ने भीमा कोरेगांव मामले के आरोपी वरवारा राव को राज्य सरकार के खर्चे पर नानावती अस्पताल में 15 दिनों के उपचार के लिए भर्ती होने की अनुमति दी थी। अभी बीते दिनों ही महाराष्ट्र सरकार ने बॉम्बे हाईकोर्ट में एक मेडिकल रिपोर्ट जमा की है जिसमे यह कहा गया है कि आरोपी और जेल में बंद कवि सामाजिक कार्यकर्ता वरवरा राव पूरी तरह होश में हैं और उन्हें चीजों का बोध है।

अनुष्का ने पति संग मनाया नया साल, शेयर की तस्वीरें

ED ने कुर्क की संजय राउत के करीबी की 72 करोड़ रुपये की संपत्ति

क्या कह रहा है आज का पंचांग, जानिए यहाँ शुभ-अशुभ मुहूर्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -