अब यौन उत्पीड़न के खिलाफ ऑनलाइन दर्ज कर सकेंगे शिकायत, महाराष्ट्र सरकार ने शुरू किया पोर्टल

Aug 24 2018 01:03 PM
अब यौन उत्पीड़न के खिलाफ ऑनलाइन दर्ज कर सकेंगे शिकायत, महाराष्ट्र सरकार ने शुरू किया पोर्टल

पुणे: महाराष्ट्र सरकार ने यौन उत्पीड़न के बढ़ते मामलों को देखते हुए एक वेब पोर्टल शुरू किया है, जिसमे बच्चों और महिलाओं के साथ होने वाले यौन उत्पीड़न की ऑनलाइन शिकायत दर्ज की जा सकेगी. इस पोर्टल का प्रमुख उद्देश्य महिलाओं और बच्चों के साथ होने वाले अपराधों पर लगाम लगाना है साथ ही उत्पीड़न के अश्लील वीडियो को सोशल मीडिया पर प्रसारित होने से रोकना है. http://www.cyberpolice.gov.in पते वाले इस पोर्टल पर लोग ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते हैं.

जम्मू कश्मीर: सेना ने मार गिराए लश्कर के 3 आतंकी, मुठभेड़ अब भी जारी

इससे पहले दिसंबर 2017 में सुप्रीम कोर्ट ने भारत सरकार को ऐसा पोर्टल बनाने का निर्देश दिया था जो 1 अगस्त से परीक्षण के तौर पर शुरू हो चुका है. महाराष्ट्र साइबर पुलिस के एसपी बालसिंह राजपूत ने पोर्टल के बारे में बताते हुए कहा है कि इस पोर्टल के माध्यम से कोई भी यौन उत्पीड़न की शिकायत ऑनलाइन दर्ज कर सकता है, शिकायत दर्ज होते ही जांच शुरू कर दी जाएगी.

यहाँ आप ये खबर पढ़ रहे हैं वहां उस लड़की को वेश्यावृत्ति में धकेल दिया...!!!

महाराष्ट्र के पुलिस अधिकारीयों का कहना है कि पोर्टल की निगरानी राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो करेगा जो केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधीन काम करता है. दर्ज शिकायत को संबंधित राज्य और उसकी जिला पुलिस को भेजा जाएगा जहां फरियादी लाइव हाजिर हो सकता है. इसके बाद स्थानीय पुलिस को हर शिकायत के बारे में 48 घंटे के अंदर केंद्रीय गृह मंत्रालय को रिपोर्ट देनी होगी.

खबरें और भी:-​

आज से होगी ओणम की शुरुआत, जाने क्या है इसका महत्व

दरिंदे ने बच्ची को हवस का शिकार बनाकर पानी में डुबोया

तमिलनाडु है केरल में आई त्रासदी का जिम्मेदार!!

?