ब्राज़ील में भीषण बाढ़ ने मचाई तबाही, अब तक 55 लोगों की मौत, 70 हज़ार विस्थापित
ब्राज़ील में भीषण बाढ़ ने मचाई तबाही, अब तक 55 लोगों की मौत, 70 हज़ार विस्थापित
Share:

ब्रासीलिया: ब्राजील के सबसे दक्षिणी राज्य रियो ग्रांडे डो सुल में इस सप्ताह हुई भारी बारिश से कम से कम 55 लोगों की मौत हो गई, स्थानीय अधिकारियों ने शनिवार शाम को कहा, दर्जनों लोग लापता हैं। रियो ग्रांडे डो सुल के नागरिक सुरक्षा प्राधिकरण ने कहा कि 74 लोग अभी भी लापता हैं और 69,000 से अधिक लोग विस्थापित हो गए हैं क्योंकि पिछले कुछ दिनों में आए तूफान ने राज्य के 497 शहरों में से लगभग दो तिहाई को प्रभावित किया है, जो उरुग्वे और अर्जेंटीना की सीमा से लगे हैं।

स्थानीय प्राधिकारी ने कहा कि वह अब जांच कर रहा है कि क्या अन्य सात मौतें तूफान से संबंधित थीं, पहले दिन में उसने कुल 55 से अधिक मौतों की सूचना दी थी। बाढ़ ने राज्य के कई क्षेत्रों में सड़कें और पुल नष्ट कर दिए। तूफान के कारण भूस्खलन भी हुआ और एक छोटे पनबिजली संयंत्र का बांध आंशिक रूप से ढह गया। अधिकारियों ने कहा कि बेंटो गोंकाल्वेस शहर में एक दूसरे बांध के भी ढहने का खतरा है। रियो ग्रांडे डो सुल की राजधानी पोर्टो एलेग्रे में, गुआइबा झील ने अपने किनारे तोड़ दिए, जिससे सड़कों पर पानी भर गया।

पोर्टो एलेग्रे के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे ने अनिश्चित काल के लिए सभी उड़ानें निलंबित कर दी हैं। राज्य के गवर्नर एडुआर्डो लेइट ने शनिवार शाम संवाददाताओं से कहा कि रियो ग्रांडे डो सुल को द्वितीय विश्व युद्ध के बाद यूरोप की आर्थिक सुधार की योजना का जिक्र करते हुए तूफान और उसके परिणामों से उबरने के लिए "मार्शल योजना" की आवश्यकता होगी।

ब्राज़ील के राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो लूला दा सिल्वा, जिन्होंने गुरुवार को रियो ग्रांडे डो सुल का दौरा किया था, बचाव प्रयासों का पालन करने के लिए रविवार को राज्य की यात्रा करेंगे, उनके संचार प्रमुख पाउलो पिमेंटा ने शनिवार को इसकी जानकारी दी। लूला ने एक्स पर कहा कि उनकी सरकार राज्य और शहरों के अधिकारियों के साथ लगातार संपर्क में है ताकि क्षेत्र को उनकी हर जरूरत में मदद मिल सके।

ऑस्ट्रेलिया के पर्थ में चाकू से हमले के बाद पुलिस ने किशोर की गोली मारकर हत्या की

'पहाड़ों को राख कर देंगे..', उत्तराखंड जंगलों में आग लगाने के मामले में सलीम-फ़िरोज़ सहित 5 गिरफ्तार, Video

कर्नाटक: अपहरण मामले में SIT ने JDS नेता एचडी रेवन्ना को हिरासत में लिया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -