त्रिवेंद्र सिंह रावत ने दिया मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा, कौन होगा उत्तराखंड का नया सीएम?
त्रिवेंद्र सिंह रावत ने दिया मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा, कौन होगा उत्तराखंड का नया सीएम?
Share:

देहरादून: उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने इस्तीफा दे दिया है। मंगलवार यानी आज उन्होंने दोपहर पश्चात् 4 बजे राज्यपाल बेबी रानी मौर्या से भेंट की तथा अपना इस्तीफा सौंप दिया। अब से कुछ समय में त्रिवेंद्र सिंह रावत की प्रेस कॉन्फ्रेंस है। बीजेपी के कई विधायकों द्वारा नाराजगी जाहिर करने के पश्चात् त्रिवेंद्र सिंह रावत के सीएम बने रहने पर संकट जारी था। जिसके पश्चात् केंद्रीय नेतृत्व पिछले दो दिनों से मंथन कर रहा था। तथा तभी से अनुमान लगाए जा रहे थे कि त्रिवेंद्र सिंह रावत की मुख्यमंत्री पद से छुट्टी हो सकती है। 

यदि उत्तराखंड विधानसभा की बात करें, तो यहां कुल विधायकों का आंकड़ा 70 है। जबकि बीजेपी के पास 56 विधायक हैं, वहीं कांग्रेस के पास 11 तथा 2 विधायक निर्दलीय हैं। जबकि एक सीट अभी रिक्त हैं। ऐसे में बीजेपी को सरकार के मोर्चे पर कोई संकट नहीं है, किन्तु पार्टी में जारी रार उसके लिए खतरे का विषय है। उत्तराखंड में यदि त्रिवेंद्र सिंह रावत की छुट्टी होती है, तो किसे सीएम बनाया जाएगा इसपर भी चर्चा सामान्य है। इनमें कई नाम सामने आ रहे हैं, जिन्हें ये जिम्मेदारी प्राप्त हो सकती है। 

वही इनमें मंत्री धनसिंह रावत, मंत्री सतपाल महाराज, सांसद अजट भट्ट, सांसद अनिल बलूनी का नाम चर्चाओं में है। इसके अतिरिक्त प्रदेश में जाति के समीकरण को साधने के लिए सीएम तथा उपमुख्यमंत्री के फॉर्मूले को भी अपनाया जा सकता है। दूसरी ओर भाजपा ने उत्तराखंड के सभी पार्टी विधायकों की बैठक बुलाई है, जिसमें प्रदेश के नए सीएम के नाम पर मुहर लगाई जा सकती है। बुधवार प्रातः 11 बजे देहरादून में बीजेपी विधायक दल की बैठक होगी। पार्टी की तरफ से रमन सिंह तथा दुष्यंत गौतम को बतौर पर्यवेक्षक देहरादून भेजा जाएगा। 

नंदीग्राम में बोलीं ममता- आप लोगों की स्वीकृति के बाद ही दाखिल करूंगी नामांकन

सऊदी: तीन साल बाद फिर ट्रेवलर्स के लिए खोला गया AlUla ओल्ड टाउन

क्या JDU में हो जाएगा 'रालोसपा' का विलय ? बिहार के दिग्गज नेताओं ने दिए संकेत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -