पीएम मोदी के दौरे के बाद टूरिस्ट हॉटस्पॉट बना लक्षद्वीप, सैलानियों की संख्या बढ़ी
पीएम मोदी के दौरे के बाद टूरिस्ट हॉटस्पॉट बना लक्षद्वीप, सैलानियों की संख्या बढ़ी
Share:

नई दिल्ली: पर्यटन अधिकारी इम्थियास मोहम्मद टीबी के अनुसार, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की हालिया यात्रा के बाद लक्षद्वीप, एक प्राचीन द्वीप क्षेत्र में रुचि में वृद्धि देखी गई है। पीएम मोदी द्वारा सोशल मीडिया पर द्वीप के प्रचार से घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों पर्यटकों ने पूछताछ शुरू कर दी है, जिससे पर्यटन पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा है। लक्षद्वीप पर्यटन अधिकारी ने द्वीप पर अधिक क्रूज जहाजों को तैनात करके कनेक्टिविटी बढ़ाने की योजना पर प्रकाश डालते हुए कहा, "हम एक जबरदस्त प्रभाव देख रहे हैं, कई अर्जियां प्राप्त कर रहे हैं।"

मुंबई के अमन सिंह जैसे पर्यटकों ने लक्षद्वीप की यात्रा में लंबे समय से रुचि व्यक्त की थी, लेकिन द्वीप के बारे में मिथकों से वे डर गए थे। हालाँकि, पीएम मोदी की यात्रा ने इन मिथकों को दूर कर दिया, जिससे यह अन्वेषण के लिए संभव और आकर्षक लग रहा है। सुमित आनंद ने लक्षद्वीप को अपने अगले गंतव्य के रूप में चुनने में एक कारक के रूप में पीएम मोदी के समर्थन का भी हवाला दिया। जनवरी 2024 में, पीएम मोदी ने केंद्र शासित प्रदेश का दौरा किया और सोशल मीडिया पर द्वीप की प्राकृतिक सुंदरता का प्रदर्शन करते हुए स्नॉर्कलिंग का आनंद लिया। उनके पोस्ट में सफेद समुद्र तटों, नीले आसमान और प्राचीन समुद्री परिदृश्यों की मनोरम छवियां थीं।

दिलचस्प बात यह है कि पीएम मोदी की यात्रा का असर पर्यटन से परे भी पड़ा। पीएम की पोस्ट के बाद मालदीव के तीन अधिकारियों द्वारा भारत और पीएम मोदी के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी के बाद भारत और मालदीव के बीच तनाव बढ़ गया। नतीजतन, भारतीय पर्यटक, जो पहले मालदीव के पक्षधर थे, ने अपनी रुचि लक्षद्वीप की ओर पुनर्निर्देशित कर दी। भारत के विदेश मंत्री सुब्रमण्यम जयशंकर की पूर्व टिप्पणियों ने लक्षद्वीप की पर्यटन क्षमता में वैश्विक रुचि के उत्प्रेरक के रूप में पीएम मोदी की यात्रा को रेखांकित किया। जयशंकर ने इस बात पर जोर दिया कि पर्यटकों की संख्या बढ़ने से न केवल लक्षद्वीप की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि आगंतुकों को एक अद्वितीय सांस्कृतिक अनुभव भी मिलेगा।

बढ़ती रुचि का लाभ उठाते हुए, बजट एयरलाइन इंडिगो ने बेंगलुरु और लक्षद्वीप के प्रवेश द्वार अगत्ती के बीच सीधी उड़ान की घोषणा की। वर्तमान में, एलायंस एयर अगत्ती को सेवाएं प्रदान करता है, क्षेत्रीय वाहक FLY91 इस महीने गंतव्य के लिए परिचालन शुरू करने के लिए तैयार है।

भारत को मिल रहे ग्वादर बंदरगाह को लेने से PM नेहरू ने क्यों किया था इंकार ? आज पाकिस्तान और चीन उठाते हैं लाभ

'लोकसभा चुनाव में बेरोज़गारी सबसे बड़ा मुद्दा..', मल्लिकार्जुन खड़गे ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना

'विधायकों को खरीदने के लिए चुनावी बॉन्ड का इस्तेमाल करती है भाजपा..', पीएम मोदी की बिहार रैली से पहले कांग्रेस का हमला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -