'लोकसभा चुनाव में बेरोज़गारी सबसे बड़ा मुद्दा..', मल्लिकार्जुन खड़गे ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना
'लोकसभा चुनाव में बेरोज़गारी सबसे बड़ा मुद्दा..', मल्लिकार्जुन खड़गे ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना
Share:

 नई दिल्ली: कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे ने रविवार को इस बात पर जोर दिया कि लोकसभा चुनाव में प्राथमिक चिंता बेरोजगारी का मुद्दा है, जिसके लिए उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 2 करोड़ नौकरियां पैदा करने के आश्वासन की भी आलोचना की और कहा कि यह युवाओं की आकांक्षाओं पर कुठाराघात करता है।

अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक व्यापक पोस्ट में, खड़गे ने कहा, "इन लोकसभा चुनावों में प्रमुख मुद्दा बेरोजगारी है, जो भाजपा द्वारा थोपी गई है। हमारे युवा बेरोजगारी से जूझ रहे हैं, जो हमारे जनसांख्यिकीय भविष्य के लिए एक गंभीर तस्वीर पेश कर रहा है।" खड़गे ने आगे कहा कि, "भारत के प्रमुख संस्थानों - आईआईटी और आईआईएम की स्थिति पर विचार करें। 12 आईआईटी में, लगभग 30% छात्रों को नियमित प्लेसमेंट हासिल करने में चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। इसी तरह, 21 आईआईएम में से केवल 20% ने ग्रीष्मकालीन प्लेसमेंट पूरा किया है। यदि यह परिदृश्य है खड़गे ने विस्तार से बताया, ''हमारे शीर्ष शैक्षणिक संस्थानों को देखकर कोई भी अनुमान लगा सकता है कि भाजपा ने देश भर में हमारे युवाओं की संभावनाओं को कैसे खतरे में डाला है।''

उन्होंने कहा कि "मोदी सरकार के तहत युवा बेरोजगारी दर 2014 के बाद से तीन गुना हो गई है। अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) की हालिया भारत रोजगार रिपोर्ट के अनुसार, सालाना 70-80 लाख युवाओं को कार्यबल में जोड़ने के बावजूद, रोजगार में न्यूनतम वृद्धि हुई है। 2012 और 2019 - केवल 0.01% की वृद्धि" कांग्रेस नेता ने टिप्पणी की, "2 करोड़ नौकरियां प्रदान करने की 'मोदी की गारंटी' हमारे युवाओं के लिए एक बुरे सपने की तरह है।" उन्होंने कहा कि, "25 वर्ष से कम आयु का डिप्लोमा या डिग्री रखने वाला कोई भी व्यक्ति अब रोजगार की मांग करने और न्यूनतम 1 लाख रुपये का वार्षिक भुगतान प्राप्त करने का कानूनी हकदार होगा। इस पहल का उद्देश्य शिक्षा और रोजगार के बीच अंतर को पाटना है, जिससे रोजगार में वृद्धि का मार्ग प्रशस्त होगा।" 

खड़गे ने शनिवार को दोहराया कि पीएम मोदी के विपरीत उनकी पार्टी झूठे वादों का प्रचार नहीं करती. ये बयान शुक्रवार को 'न्याय पत्र' शीर्षक से कांग्रेस के घोषणापत्र के जारी होने के बाद आए, जबकि भाजपा की आलोचना ने इसे "झूठे दावों का बंडल" करार दिया। खड़गे ने कहा कि, "अगर हमारी पार्टी सत्ता में आती है तो हमने 25 आश्वासनों को पूरा करने का वादा किया है। पीएम मोदी के विपरीत, हम झूठ में शामिल नहीं हैं। उन्होंने कई वादे किए हैं, लेकिन मैं सवाल करता हूं कि क्या उनमें से कोई भी पूरा हुआ है। उन्होंने सालाना 2 करोड़ नौकरियां पैदा करने का वादा किया था। इसलिए, पिछले एक दशक में, 20 करोड़ नौकरियां पैदा होनी चाहिए थीं। मैं पूछता हूं कि क्या ये 20 करोड़ नौकरियां साकार हो पाई हैं''

इससे पहले शुक्रवार को, कांग्रेस ने सात चरण के लोकसभा चुनावों के लिए अपने 'न्याय पत्र' घोषणापत्र का अनावरण किया, जिसमें अन्य प्रतिबद्धताओं के अलावा, स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट के आधार पर किसानों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) सुनिश्चित किया गया। लोकसभा चुनाव सात चरणों में होने वाले हैं, जो 19 अप्रैल से शुरू होंगे और वोटों की गिनती 4 जून को होगी।

महाराष्ट्र में बड़ा उलटफेर, शिंदे गुट में शामिल हुए उद्धव सेना के बबनराव घोलप

रमज़ान के बीच खस्ताहाल पाकिस्तान, आसमान पर पहुंचे कई चीज़ों के दाम

नमाज विवाद के बीच गुजरात विश्वविद्यालय के छात्रावास से निकाले गए अफगान छात्र

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -