भारत के सबसे गंदे शहरों में शामिल हुए कोलकाता और हावड़ा ! देखें 10 ऐसे शहरों की सूची
भारत के सबसे गंदे शहरों में शामिल हुए कोलकाता और हावड़ा ! देखें 10 ऐसे शहरों की सूची
Share:

कोलकाता: हाल ही में जारी वार्षिक स्वच्छता सर्वेक्षण, 'स्वच्छ सर्वेक्षण' में कहा गया है कि पश्चिम बंगाल के शहर हावड़ा को भारत का सबसे गंदा शहर घोषित किया गया है। गौरतलब है कि 1 लाख से अधिक आबादी वाले भारत के 10 सबसे गंदे शहर, सभी पश्चिम बंगाल के हैं। सबसे खराब सफाई वाले शहरों की सूची में हावड़ा के बाद कल्याणी, मध्यग्राम, कृष्णानगर, आसनसोल, रिशरा, बिधाननगर, कांचरापाड़ा, कोलकाता और भाटपारा हैं। कोलकाता और भाटपारा को छोड़कर, पश्चिम बंगाल के बाकी आठ शहरों का स्वच्छता स्कोर 1,000 से कम है।

इसके अलावा, मेघालय की राजधानी शिलांग और बिहार का सीतामढी भी रैंकिंग में निचले पायदान पर थे। मूल्यांकन में शहर की स्वच्छता और स्वच्छता प्रथाओं पर प्रकाश डाला गया। विशेष रूप से, मध्य प्रदेश के इंदौर ने लगातार सातवीं बार भारत के सबसे स्वच्छ शहर का खिताब जीता। इंदौर के बाद सूरत (गुजरात), नवी मुंबई (महाराष्ट्र), विशाखापत्तनम (आंध्र प्रदेश), और भोपाल (मध्य प्रदेश) थे। भारत में, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ को उच्चतम स्वच्छता मानकों वाले राज्यों के रूप में पहचाना गया है, जो उन्हें सबसे स्वच्छ बनाता है। इसके विपरीत, अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम, राजस्थान और नागालैंड को सबसे कम स्वच्छ राज्यों का दर्जा दिया गया।

छावनी बोर्डों में, मध्य प्रदेश में महू छावनी बोर्ड ने स्वच्छता के लिए शीर्ष स्थान का दावा किया, जबकि नैनीताल छावनी रैंकिंग में सबसे नीचे रही। 2023 के लिए स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कारों की घोषणा राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के नेतृत्व में कई गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में एक समारोह के दौरान की गई। इस व्यापक स्वच्छता सर्वेक्षण में 4,447 शहरी स्थानीय निकायों की भागीदारी शामिल थी और 12 करोड़ से अधिक नागरिक प्रतिक्रियाएं प्राप्त हुईं, जिसने इसे विश्व स्तर पर सबसे बड़े स्वच्छता सर्वेक्षण के रूप में स्थापित किया।

'60 करोड़ का एक दरवाजा है, अयोध्या में गला काटकर..', राम मंदिर पर ये क्या बोल गए ट्रस्टी चंपत राय ? देखें Video

घरवालों ने नहीं दिलाई बाइक तो गुस्साए युवक ने खुद को लगा ली आग, हुआ ये हाल

पढ़ाई की जगह रील्स का अड्डा बना MP का ये कॉलेज! अमर्यादित डांस वायरल होते ही खतरे में पड़ा छात्र-छात्रों का भविष्य

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -