चीन से मुकाबला करने के लिए कितना तैयार है भारत, जाने
चीन से मुकाबला करने के लिए कितना तैयार है भारत, जाने
Share:

बीते जमाने की लड़ाई में चीन हमले में भारत को पराजय मिली. भारतीय सैनिकों ने जी जान लगा दिया पर उन्हें हार का मुंह देखना पड़ा. इसी पराजय पर चीन इतिहास से सबक लेने का तंज कसता रहा है. फिर से युद्ध जैसे हालात बन रहे हैं. पर ये भारत अब 1962 वाला नहीं रहा. रणनीति हो या हथियार चीन की तुलना में भारत कहीं बराबरी तो कहीं आगे आ खड़ा हुआ है. अपनी सीमाओं की सुरक्षा को लेकर न केवल हम ज्यादा चौकन्ने हैैं, बल्कि हमारी पूर्व तैयारियां भी गर्व कराती हैं.

26/11 मुंबई अटैक: अमेरिका में गिरफ्तार हुआ तहव्वुर राणा, भारत प्रत्यर्पण पर अनिल देशमुख ने दिया बयान

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि भारतीय सेना के लेफ्टिनेंट जनरल एसपीपी थोराट ने चीन की ओर से बढ़ रहे तनाव की रिपोर्ट दिल्ली भेजी. उनकी रिपोर्ट को भारत के शीर्ष नेतृत्व ने नजरंदाज कर दिया. इसी के परिणामस्वरूप चीन से युद्ध में हार का मुंह देखना पड़ा. वही, भारत आतंकवाद, पाकिस्तान और चीन की गतिविधियों को लेकर जीरो-टॉलरेंस की नीति अपना रहा है. चीनपाकिस्तान की सीमा पर होने वाली हर हरकत पर आधुनिक सेटेलाइटों की नजर है. पल-पल की जानकारी रक्षा सचिव समेत शीर्ष नेतृत्व को दी जाती है.

सीएम योगी ने योगासन को लेकर बोली शानदार बात

इसके अलावा कई दफा चेतावनी के बावजूद शीर्ष नेतृत्व ने चीन के खिलाफ सैन्य तैयारी के आदेश नहीं दिए. चीनी सैनिकों का सामना करने के लिए कोई रणनीति नहीं बनाई गई. चीन ने उत्तराखंड और अरुणाचल प्रदेश की सीमा से हमला किया. भारतीय सैनिक जब तक संभलते, वे पूरी तरह घिर चुके थे. साथ ही, 2016 में ही अरुणाचल सीमा पर टैंक व सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस की तैनाती को मंजूरी दी गई. सीमा पर सैनिक और युद्धक सामानों को जमावड़ा बढ़ा दिया गया है. सीमा तक बुनियादी ढ़ांचे तैयार हैं. किसी भी आपात स्थिति से निपटने वाले कई अत्याधुनिक अस्त्र-शस्त्र तैनात किए गए हैं.

1962 में लगा था बिल्कुल ऐसा ही सूर्यग्रहण, तब चीन के सामने भारत को टेकने पड़े थे घुटने

असल में 'सरेंडर मोदी' हैं पीएम मोदी...चीन विवाद पर राहुल ने प्रधानमंत्री को घेरा

चीन से मुक्ति के लिए बाबा रामदेव ने सुझाए चार उपाय, कहा- केवल युद्ध से बात नहीं बनेगी

 

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -