भारत-पाकिस्तान विभाजन के समय वर्ली में एक शरणार्थी शिविर में रही थी किटू गिडवानी

भारत-पाकिस्तान विभाजन के समय वर्ली में एक शरणार्थी शिविर में रही थी किटू गिडवानी

भारतीय फिल्म अभिनेत्री किटू गिडवानी आज अपना जन्मदिन मना रही है। किटू गिडवानी एक भारतीय अभिनेत्री और मॉडल हैं। उन्होंने कुछ फिल्मों में तथा भारतीय टेलिविज़न के कई धारावाहिकों में एक्टिंग की है। वे एक टीवी श्रृंखला, एयर होस्टेस के पश्चात् लोकप्रिय हो गयीं, जिसका प्रसारण 1986 में दूरदर्शन पर किया गया था। डांस ऑफ़ द विंड (1997), दीपा मेहता की अर्थ (1998) तथा गोविन्द निहलानी की रुखमावती की हवेली (1991), कमल हसन की अभय तथा देहम (2001) में उनके किरदारों के लिए उनकी बहुत प्रशंसा की गयी।

किटू गिडवानी का जन्म मुंबई में हुआ था। उनके माता पिता सिन्धी थे जो विभाजन के पश्चात् पकिस्तान से प्रवासित होकर भारत आ गए थे। वे वर्ली में एक शरणार्थी शिविर में रहे। उनका एक भाई है। उन्होंने फोर्ट कोनवेंट स्कूल, मुंबई में पढ़ाई की। उनकी स्नातकोत्तर के अध्ययन के दिनों में वे फ्रेंच में रूचि लेने लगीं तथा उन्होंने फ्रांसीसी नाटकों में एक्टिंग करना आरम्भ कर दिया। शीघ्र ही उन्होंने जनक तोपरानी के द्वारा डायरेक्टेड अंग्रेजी नाटकों में एक्टिंग की। उन्होंने टेलीविजन के कई धारावाहिकों में काम किया तथा इसके पश्चात् एक फ़्रांसिसी फिल्म "ब्लैक" (1987) में एक्टिंग की।

गिडवानी ने टेलिविज़न का आरम्भ 1984 में टीवी सोप तृष्णा से की तथा 1980 और 90 के दशक के दौरान टीवी धारावाहिकों में कई यादगार किरदार निभाएं, जैसे स्वाभिमान, एयर होस्टेस तथा जुनून । उन्होंने जुनून में एक्टर राज जुत्शी के साथ बिस्तर में चुम्बन का दृश्य देकर ऑडियंस को बहुत आकर्षित किया। हाल ही में वे कई अन्य एक्टर्स के साथ हिंदी धारावाहिकों कशिश तथा कुलवधू में दिखाई दीं। इसी के साथ एक्ट्रेस ने अपने करियर में कई उपलब्धियां हासिल की है।

नवरात्र में बंगालन बनीं रश्मि देसाई, वायरल हो रहीं तस्वीरें

सलमान से खफा हुई रुबीना, कही शो छोड़ने की बात

रिलेशनशिप को लेकर सिद्धार्थ शुक्ला ने गौहर से कही ये चौंकाने वाली बात