झारखंड: धार्मिक झंडे पर लटका दी मांस की थैली, हिन्दू संगठनों ने किया धरना प्रदर्शन, आरोपियों पर कड़ी कार्रवाई की मांग
झारखंड: धार्मिक झंडे पर लटका दी मांस की थैली, हिन्दू संगठनों ने किया धरना प्रदर्शन, आरोपियों पर कड़ी कार्रवाई की मांग
Share:

रांची: बिहार में सांप्रदायिक हिंसा भड़कने के बाद अब झारखंड के जमशेदपुर में साम्प्रदायिक तनाव की खबर सामने आ रही है। यहाँ एक धार्मिक ध्वज पर माँस का टुकड़ा बाँध देने एक बाद दो पक्षों में टकराव हो गया। हिंदू संगठनों ने झंडे को अशुद्ध करने का इल्जाम लगाते हुए प्रदर्शन किया और आरोपितों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की माँग की। हिन्दू संगठनों के विरोध-प्रदर्शन की सूचना मिलते ही दूसरे पक्ष के लोग भी इकठ्ठा होने लगे। हालाँकि पुलिस ने मौके पर पहुँचकर मामले को शांत करवाया। घटना शनिवार (8 अप्रैल) की बताई जा रही है।

रिपोर्ट्स के अनुसार, ममला जमशेदपुर के कदमा शास्त्रीनगर का है। यहाँ ब्लॉक नंबर 3 के चौक के नजदीक कुछ धार्मिक ध्वज लगे हुए थे। जो हिन्दू धर्म से संबंधित बताए जा रहे हैं। आरोप है कि उन झंडों पर किसी अराजक तत्व ने माँस की थैली लटका दी थी। स्थानीय लोगों के जरिए इस बात की खबर हिन्दू संगठनों को हुई। मौके पर पहुँचे हिन्दू संगठनों ने आरोपितों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की माँग करते हुए धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया। इस दौरान नारेबाजी हुई, जिसके बाद दूसरे पक्ष के लोग भी जमा होने लगे।

बढ़ रहे तनाव को देखते हुए मौके पर भारी तादाद में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। हिन्दू संगठन के लोगों ने अपने धार्मिक ध्वज को अशुद्ध करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की माँग की है। पुलिस अधिकारी दोनों पक्षों से बात करते हुए मामले को शांत करवाने का प्रयास करने लगे। पॉलीथीन में रखे गए माँस को भी वहां से हटा दिया गया। घंटों चली बातचीत के बाद हिन्दू संगठन के सदस्यों ने पुलिस द्वारा आरोपितों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के आश्वासन पर अपने धरने को समाप्त किया।

इस घटना के विरोध में हिन्दू संगठन के सदस्यों ने ध्वज को बदल दिया। साथ ही घटना स्थल पर सड़क पर ही बैठ कर हनुमान चालीसा का पाठ भी किया गया। पाठ के बाद बड़ी तादाद में श्रद्धालुओं ने आरती भी की। जिस स्थान पर झंडे को अशुद्ध करने का इल्जाम लगा है, उस चौक का नाम बजरंग चौक करने की भी माँग उठी। साथ ही प्रशासन द्वारा संवेदनशील क्षेत्रों में CCTV कैमरे लगवाने की मांग की गई। चौक पर माँस बेचने वाली दुकानों को भी हटाने के लिए प्रशासन से अनुरोध किया गया। प्रशासन को आरोपितों की गिरफ्तारी के लिए 24 घंटे का समय दिया गया है।

दहेज़ में 10 लाख नहीं मिले, तो पत्नी को तीन तलाक देकर घर से निकाला, शौहर पर मारपीट का भी आरोप

बारात में हर्ष फायरिंग से युवक की मौत, परिजन बोले- उसकी हत्या की गई

अचानक हाईवे पर होने लगी ताबड़तोड़ गोलीबारी, बिल्डर-ड्राइवर को सरेआम मारी तीन गोलियां

 

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -