जम्मू में बेटियों की शादी के लिए सरकार ने निकाली नई योजना, जानें पूरी बात
जम्मू में बेटियों की शादी के लिए सरकार ने निकाली नई योजना, जानें पूरी बात
Share:

जम्मू: हल ही में जम्मू-कश्मीर में श्रमिकों की बेटियों की शादी पर मिलने वाली आर्थिक सहायता में बढ़ोतरी होने जा रही है. जंहा वर्तमान में मिल रही 25 हजार रुपये की सहायता को बढ़ाकर 50 हजार तक कर दिया गया है. वहीं जिसके लिए निर्माण श्रमिक कल्याण बोर्ड ने प्रस्ताव तैयार कर लिया है. उसे सरकार के समक्ष रखा जाएगा. निर्माण श्रमिक कल्याण बोर्ड में 4.09 लाख के करीब श्रमिक पंजीकृत हैं. सरकार सभी श्रमिकों को बच्चों की पढ़ाई, शादी, पुरानी बीमारी के इलाज, मातृत्व, विकलांगता और मृत्यु पर आर्थिक मदद देता है. 2011 तक सरकार ने विभिन्न योजनाओं के तहत श्रमिकों को 27 लाख 481 हजार 667 रुपये की मदद दी है. 

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार निर्माण श्रमिक कल्याण बोर्ड के सीईओ पीर मुजफ्फर ने कहा कि श्रम विभाग से पंजीकृत श्रमिकों की बेटियों या उस पर निर्भर बहन को शादी पर मिलने वाली आर्थिक मदद को बढ़ाया जाएगा. इसके लिए एक प्रस्ताव तैयार किया है, जिसमें प्रति शादी पर 50 हजार रुपये देने की बात बोली गई है. 

वहीं इस बात की भी जानकारी मिली है कि विभाग की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ केवल पंजीकृत श्रमिकों को ही मिलता है. उन्होंने कहा कि श्रमिक विभाग के साथ पंजीकृत श्रमिकों को प्रति वर्ष अपना पंजीकरण रिन्यू करवाना पड़ता है. इसके लिए उन्हें 120 रुपये की वार्षिक फीस भरनी होती है. 

बांग्लादेश में फिर शुरू हुई इंटरनेट सुविधा, CAA के चलते लिया था बंद करने का फैसला

नव वर्ष की शुरुआत में एक हुए दो विरोधी

टीवी के इस चाइल्ड आर्टिस्ट ने फिल्म 'Khaali Peeli' से की बॉलीवुड में एंट्री

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -