ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट सिग्नल पर मांग रहे भीख
ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट सिग्नल पर मांग रहे भीख
Share:

सामाजिक परोपकार के अनुसार जयपुर पुलिस ने बड़ा कदम उठाया है. जयपुर को भिखारी मुक्त बनाने के लिए जिले के सभी भिखारियों को चिह्नित कर उनकी पूरी प्रोफाइल बनाई जा रही है. 15 अगस्त से इन भिखारियों के पुनर्वास का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है. चिह्नित किये गये 1196 भिखारियों में से पांच ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट भी सम्मिलित हैं. भिखारियों के स्किल के अनुसार उन्हें कार्य के अवसर देने की प्रयास किए जाएंगे. वहीं उनके बच्चों की शिक्षा पर भी फोकस रखा जायेगा.

डॉक्टर्स की बड़ी लापरवाही आई सामने, संक्रमित गर्भवती महिला को भेजा घर

कोरोना काल के दौरान हुए लॉकडाउन में भिखारियों के जीवनयापन पर बड़ा संकट आ खड़ा हुआ था. इस दौर में डीजीपी भूपेन्द्र सिंह यादव की नजरें भिखारियों की इस तकलीफ पर गईं. उन्होंने सामाजिक सरोकारों के तहत भिखारियों के पुनर्वास का जिम्मा जयपुर पुलिस को दिया. जयपुर पुलिस ने शहर को भिखारी मुक्त बनाने की दिशा में काम शुरू किया और चार अलग-अलग टीमें बनाकर गुलाबी नगरी के 1196 भिखारियों की पूरी प्रोफाइल तैयार की. 26 पाइंट के आधार पर चिन्हित किए गए भिखारियों में शिक्षा, स्वास्थ्य, आयु, लिंग, स्किल जैसे प्‍वाइंट सम्मिलित किए गए.

भारत में 'कोरोना' ने फिर तोड़े रिकॉर्ड, 24 घंटों में 75 हज़ार से अधिक नए केस, 1023 मौतें

बता दे कि प्रोफाइल तैयार होने पर आया कि इनमें से 5 तो यूजी और पीजी तक स्टडी कर चुके हैं. जबकी 193 भिखारी क्लासं एक से लेकर 12 तक की स्टडी कर चुके हैं और 39 साक्षर हैं. 1196 भिखारियों में 231 बेलदारी का काम जानते हैं तो 103 मजदूरी कर सकते हैं. 27 पढ़ाई का, 59 केटरिंग का, 9 कबाड़ी का, 7 होटल का, 2 झाडू पोंछा का, 9 चौकीदारी और 7 सफाई का काम जानते हैं. कुल भिखारियों में से 117 कोई भी काम करने के लिए तैयार हैं, जबकि 160 भिखारी ऐसे भी हैं जो कोई काम नहीं करना चाहते हैं. 12 भिखारियों के पुनर्वास के दौरान उनमें से 5 कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. इसलिये पुनर्वास का काम कुछ सुस्त पड़ा हुआ है.

आज कश्मीर दौरे पर पहुंचेंगे राम माधव, अनुच्छेद 370 हटने के बाद बने हालात की करेंगे समीक्षा

घर में मौजूद है कोरोना किलर, रिपोर्ट में हुआ ​खुलासा

पुलवामा हमले में शामिल इकलौती महिला हुई गिरफ्तार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -