घर में मौजूद है कोरोना किलर, रिपोर्ट में हुआ ​खुलासा
घर में मौजूद है कोरोना किलर, रिपोर्ट में हुआ ​खुलासा
Share:

इंग्लैंड में किए गए एक सर्वे के अनुसार हमारे और आपके निवास में पाए जाने पाले कीटनाशक स्प्रे में कोरोना वायरस को मारने की शक्ति मौजूद है. सिट्रियोडोल नाम का ये रसायन आम कीटनाशक, मच्छरमार स्प्रे में भी उपलब्ध होता है़. ब्रिटेन के डिफेंस साइंस एंड टेक्नॉलजी लैबरेटरी के वैज्ञानिकों ने इस बारे में प्रारंभिक जानकारी जमा की है. 

ये है हवा से चलने वाली बाइक, महज 5 रुपए में चलती है 45 किमी

शोधकर्ता ने पाया कि स्प्रे फॉर्म में कीटनाशक बनाने वाली कंपनियां सिट्रियोडोल नाम के रसायन का उत्पादन और उपयोग करती हैं, जिसमें कोरोना के विरूध्द लड़ने की क्षमता मौजूद है. यही नहीं, जब सिट्रियोडोल को तरल रूप से कोविड-19 के साथ मिलाया गया तो कोरोना के वायरस मरते नजर आए. 

पाकिस्तान ने फिर तोड़ा संघर्षविराम, पूँछ सेक्टर में दागे मोर्टार

शोधकर्ताओ के अनुसार, 'कीटनाशकों के स्प्रे और कोविड-19 को एकसाथ हमने मिलाया, जिसमें कोरोना वायरस का विनाश होता नजर आ रहा है. यही नहीं, मोजी गार्ड नाम के स्प्रे ने तो कमाल का कार्य किया और उसने वायरस पर ऐसा असर किया कि वह किसी काम का नहीं रह गया. मतलब वो किसी व्यक्ति के शरीर में नहीं घुस सकता था.'शोध के मुताबिक स्प्रे में इस्तेमाल होने वाला सिट्रियोडोल केमिकल नीलगिरी के फूलों, छालों से प्राप्त होता है, जो एशिया, दक्षिण अमेरिका और अफ्रीका में बहुतायत से पाए जाते हैं.ब्रिटिश रक्षा मंत्रालय ने बताया कि ये शोध बहुत आगे तक नहीं किया गया है, बल्कि ये शोध के शुरुआती नतीजे हैं. ये परिणाम इसलिए जारी किए गए, ताकि दुनिया भर में चल रही कोरोना पर शोधों को सहायता मिल सके. वैसे, मई माह से ही ब्रिटिश सैनिक मच्छर मारने वाले स्प्रे का उपयोग कोरोना से बचने में कर रहे हैं.

कोरोना को लेकर सबसे बड़ा खुलासा, AIIMS डायरेक्टर बोले- सिर्फ फेफड़े ही नहीं सभी अंगों पर......

खूबसूरत मानसून में उठाएं इन जगहों का लुफ्त

53 फीसदी कोरोना मरीज में नहीं है फेफड़े से जुड़ा संक्रमण, जाने

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -