iPhone चलाने वाले यूज़र्स हो जाएं सावधान ! 91 देशों के लिए Apple ने जारी किया अलर्ट, भारत का भी नाम
iPhone चलाने वाले यूज़र्स हो जाएं सावधान ! 91 देशों के लिए Apple ने जारी किया अलर्ट, भारत का भी नाम
Share:

नई दिल्ली: iPhone निर्माता Apple ने भारत सहित 91 अन्य देशों में उपयोगकर्ताओं के लिए नए नोटिफिकेशन की एक श्रृंखला जारी की है, जिसमें उन्हें पेगासस मैलवेयर सहित 'भाड़े के स्पाइवेयर' से सावधान किया गया है। भारत में उपयोगकर्ताओं द्वारा प्राप्त ये नए अलर्ट, मालिकों को उनकी गोपनीयता और डेटा सुरक्षा के संभावित खतरों के बारे में चेतावनी देने वाले सावधान उपायों का हिस्सा हैं।

उल्लेखनीय है कि, अक्टूबर 2023 में, Apple ने देश के विभिन्न दलों के राजनीतिक नेताओं को एक समान अधिसूचना भेजी थी, जिसमें कांग्रेस के शशि थरूर, आम आदमी पार्टी (AAP) के राघव चड्ढा और तृणमूल कांग्रेस (TMC) की महुआ मोइत्रा शामिल थे। अलर्ट में उनके आईफ़ोन  को निशाना बनाने वाले "संभावित राज्य-प्रायोजित स्पाइवेयर हमले" की चेतावनी दी गई थी। 2021 में, सुप्रीम कोर्ट ने इजरायली फर्म NSO ग्रुप द्वारा विकसित पेगासस सॉफ्टवेयर का उपयोग करके अनधिकृत निगरानी के आरोपों की जांच के लिए तकनीकी विशेषज्ञों की एक समिति का गठन किया था। अगस्त 2022 में, सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त समिति ने निष्कर्ष निकाला कि उसके द्वारा जांचे गए 29 मोबाइल फोन में पेगासस नहीं पाया गया, 5 मोबाइल में मालवेयर मिला, लेकिन वो पेगासस नहीं था।

ऐप्पल ने कहा कि सार्वजनिक रिपोर्टों के साथ-साथ नागरिक समाज समूहों, तकनीकी कंपनियों और पत्रकारों के शोध से मिली जानकारी के आधार पर, इस तरह के अत्यधिक उन्नत और महंगे लक्षित हमले आमतौर पर सरकारों या उनके लिए काम करने वाली निजी फर्मों से जुड़े होते हैं। इसका एक उदाहरण एनएसओ ग्रुप द्वारा विकसित पेगासस स्पाइवेयर है। इसमें कहा गया है, हालांकि बहुत कम संख्या में व्यक्तियों - अक्सर पत्रकारों, कार्यकर्ताओं, राजनेताओं और राजनयिकों - के खिलाफ तैनात किए गए भाड़े के स्पाइवेयर हमले वैश्विक रूप से जारी हैं।

बता दें कि 2021 के बाद से, Apple ने कहा कि उसने इन हमलों का पता लगाने के बाद साल में कई बार खतरे की सूचनाएं भेजी हैं, और आज तक कंपनी ने कुल मिलाकर 150 से अधिक देशों में उपयोगकर्ताओं को सूचित किया है। Apple ने कहा कि, "भाड़े के स्पाइवेयर हमलों की अत्यधिक लागत, परिष्कार और विश्वव्यापी प्रकृति उन्हें आज अस्तित्व में सबसे उन्नत डिजिटल खतरों में से कुछ बनाती है। परिणामस्वरूप, ऐप्पल हमलों या परिणामी खतरे की सूचनाओं के लिए किसी विशिष्ट हमलावर या भौगोलिक क्षेत्रों को जिम्मेदार नहीं ठहराता है।"

फ़ोन निर्माता अपनी अधिसूचना में अतिरिक्त कदम प्रदान करता है, जो उपयोगकर्ता अपने डिवाइस की सुरक्षा में मदद के लिए उठा सकते हैं, जिसमें लॉकडाउन मोड को सक्षम करना भी शामिल है। Apple ने अपने उपयोगकर्ताओं को अपने उपकरणों को नवीनतम सुरक्षा पैच के साथ अपडेट करने और संदिग्ध लिंक या संदेशों के साथ बातचीत करते समय सावधानी बरतने की सलाह दी।

'CM मोहन यादव तुरंत मांगे माफी, वरना हम विरोध प्रदर्शन करेंगे', कांग्रेस ने क्यों की ये मांग?

कांग्रेस के पूर्व प्रवक्ता रोहन गुप्ता ने थामा भाजपा का दामन, पार्टी पर लगाया 'चरित्र हनन' का आरोप

'आतंकियों को घर में घुसकर मारती है मजबूत सरकार..', धर्मनगरी ऋषिकेश में पीएम मोदी ने भरी हुंकार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -