क्या कनाडा में दो लाख विद्यार्थियों को फीस भरने में हो रही परेशानी ?
क्या कनाडा में दो लाख विद्यार्थियों को फीस भरने में हो रही परेशानी ?
Share:

भारत में लॉकडाउन ने उन विद्यार्थियों की कमर तोड़ दी है, जो स्टडी वीजा पर कनाडा गए हैं. करीब दो लाख विद्यार्थियों पर फीस की तलवार लटकी हुई है. कनाडा सरकार ने लॉकडाउन के दौरान बेशक विद्यार्थियों को 2 हजार डॉलर प्रति माह दिया, लेकिन अगले माह सभी स्टूडेंट्स को फीस जमा करवानी ही होगी. कॉलेजों की फीस 10 हजार डॉलर और यूनिवर्सिटी की फीस 20 हजार डॉलर के करीब है. अब स्टूडेंट्स की चिंता बढ़ने लगी है.

ISIS आतंकियों की मदद करने वाले लोगों पर NIA ने की कार्यवाही

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अधिकतर विद्यार्थी अपने सेमेस्टर की फीस स्टडी के साथ-साथ पार्ट टाइम जॉब और ओवर टाइम लगाकर निकाल लेते थे. जनवरी 2021 में शुरू होने वाले सेमेस्टर की फीस भी इसी साल नवंबर में जमा करवानी होगी, इसको लेकर कॉलेजों व यूनिवर्सिटी ने अपनी गाइड लाइन तैयार करनी शुरू कर दी है. वही, कॉलेजों और यूनिवर्सिटी की तरफ से विद्यार्थियों को हिदायत दी गई है कि वह सितंबर में शुरू होने वाले सेमेस्टर को घर से ऑनलाइन कर सकते हैं, लेकिन फीस पूरी ही अदा करनी होगी. अगले माह फीस जमा होने का क्रम शुरू हो जाएगा.

इस राज्य में उठी नि: शुल्क कोरोना के इलाज की मांग

इसके अलावा कनाडा में स्टडी वीजा पर जाने वाले विद्यार्थी को 20 घंटे प्रति सप्ताह काम करने की परमिशन मिलती है. उनको 11 डॉलर प्रति घंटा पगार मिलती है और अगर वह अवैध रूप से ओवर टाइम लगाते हैं तो 5-6 डॉलर प्रति घंटा बन जाता है. ज्यादा विद्यार्थी कनाडा के कॉलेजों में ऑफिस मैनेजमेंट, जनरल बिजनेस, इंटरनेशनल बिजनेस मैनेजमेंट, सोशल सर्विस, चाइल्ड केयर, पर्सनल स्पोर्ट व इंजीनियरिंग और डिप्लोमा में दाखिला लेते हैं.कॉलेज के हर सेमेस्टर की फीस पांच से 10 लाख रुपये (भारतीय मुद्रा) है, जबकि एक सेमेस्टर में रहने और खाने का खर्च 1.5 लाख के आसपास अलग से आता है. लॉकडाउन के कारण तमाम रेस्तरां, होटल, कार्यालय बंद हैं और स्टूडेंट्स को जॉब से निकाल दिया गया है. सिर्फ बड़े स्टोर पर ही स्टूडेंट्स काम कर रहे हैं, लेकिन उनकी तादाद भी कम कर दी गई है.

बीते दिनों हुआ है अजय सिंह यादव की माता का निधन, लालू के परिवार से पहुंचा ये सदस्य

रिटायर्ड इंजीनियर के घर EOW की छापेमारी, बरामद की गई सोने की सिल्लियां

इस दिग्गज पूर्व प्रधानमंत्री के लिए उठी भारत रत्न से सम्मानित करने की मांग

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -