इस दिग्गज पूर्व प्रधानमंत्री के लिए उठी भारत रत्न से सम्मानित करने की मांग
इस दिग्गज पूर्व प्रधानमंत्री के लिए उठी भारत रत्न से सम्मानित करने की मांग
Share:

मंगलवार को तेलंगाना के मंत्री के चंद्रशेखर राव ने कहा कि राज्य मंत्रिमंडल और विधायिका पूर्व प्रधानमंत्री पी वी नरसिम्हा राव को भारत रत्न पुरस्कार देने के लिए प्रस्ताव पारित करेंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि वह अनुरोध करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलेंगे. राव ने हाल ही में नरसिम्हा राव के शताब्दी समारोह को भव्य पैमाने पर आयोजित करने का निर्णय लिया. आज, उन्होंने समारोह के लिए योजनाओं का अनावरण किया.

राजद को लगा तगड़ा झटका, कई दिग्गज नेताओं ने पार्टी से तोड़ा नाता
 
आपकी जानकारी के लिए बता दे कि पीवी एक ऐसे नेता थे जिन पर देश को गर्व होना चाहिए. उन्होंने बेहतर के लिए देश के भाग्य को बदल दिया था. पीवी, भारत रत्न पुरस्कार पाने के लिए पूरी तरह से योग्य हैं, केंद्र द्वारा गठित सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार, एक आधिकारिक विज्ञप्ति में मुख्यमंत्री के हवाले से कहा गया है.

सीएम योगी का एक और बड़ा फैसला, राज्य में होगी कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना

अगर उनके राजनीतिक जीवन की बात करें तो नरसिंह राव भारतीय स्वतंत्रता आन्दोलन के दौरान एक सक्रीय कार्यकर्ता थे और आजादी के बाद कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए. राजनीति में आने के बाद राव ने पहले आन्ध्र प्रदेश और फिर बाद में केंद्र सरकार में कई महत्वपूर्ण विभागों का कार्यभार संभाला. आंध्र प्रदेश सरकार में सन 1962 से 64 तक वे कानून एवं सूचना मंत्री, सन 1964 से 67 तक कानून एवं विधि मंत्री, सन 1967 में स्वास्थ्य एवं चिकित्सा मंत्री और सन 1968 से 1971 तक शिक्षा मंत्री रहे. नरसिंह राव सन 1971 से 1973 तक आंध्र प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री भी रहे. वे सन 1957 से लेकर सन 1977 तक आंध्र प्रदेश विधान सभा और सन 1977 से 1984 तक लोकसभा के सदस्य रहे और दिसंबर 1984 में रामटेक सीट से आठवीं लोकसभा के लिए चुने गए.

दुनियाभर में बढ़ा मौत का आंकड़ा, संक्रमितों की संख्या पहुंची 92 लाख

राहुल गाँधी का प्रहार, कहा - चीन के दावे का समर्थन क्यों कर रहे हैं पीएम मोदी ?

सचिन पायलट की दो टूक- प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष पद पर रहूं या नहीं ? ये सोनिया गाँधी तय करेंगी

 


 
 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -