रेलवे के इस पोर्टल की सहायता से अब और भी आसान और सुविधाजनक होगी रेल यात्रा
रेलवे के इस पोर्टल की सहायता से अब और भी आसान और सुविधाजनक होगी रेल यात्रा
Share:

नई दिल्ली : भारतीय रेलवे ने अपने यात्रियों को फिर से एक नई सुविधा प्रदान की है दरसल ई-दृष्टि डैशबोर्ड पोर्टल से रेल यात्रियों को 41 सुविधाओं की जानकारी मिल सकेगी। फिर चाहे बात खाने की हो या टिकट कंफर्म होने की, ट्रेन के समय की हो या स्टेशन की साफ-सफाई की। एक क्लिक पर सारी सूचनाएं फोटो और वीडियो के साथ मिल सकेंगी। सोमवार को इसे रेल मंत्री पीयूष गोयल ने लांच किया।

कई दिनों तक सुलगने के बाद अब अरुणाचल में सामान्य हो रहे हालात

ऐसा है रेलवे का नया एप 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार केंद्रीय रेल मंत्री पियूष गोयल ने कहा कि ई-दृष्टि डैशबोर्ड विभिन्न ट्रेनों, स्टेशनों के बारे में तो जानकारी देगा ही, साथ में यह भी बताएगा कि कहां और किस ट्रेन में कितने टिकट बिके हैं। इसके माध्यम से यात्री आइआरसीटीसी के किचन में खाना कैसे बन रहा है, ये भी लाइव देख सकेंगे। इस साइट के माध्यम से स्टेशन तथा ट्रेन की स्थिति का अवलोकन करने के साथ ही शिकायत भी दर्ज करा सकेंगे। फिलहाल इसमें रेलवे की 41 सुविधाओं की पड़ताल का इंतजाम किया गया है।

अब से कुछ देर बाद दिल्ली का बजट पेश करेगी आप सरकार

ऐसे डाऊनलोड कर सकते है एप 

जानकारी के लिए बता दें डैशबोर्ड में रेलवे की 15 प्रकार की सेवाओं का ब्योरा दिया गया जिनमें ट्रेनों की स्थिति से लेकर उनके रूट की वर्चुअल सैर तक शामिल है। इसमें रेलवे की उपलब्धियों के अलावा उसके द्वारा की जाने वाली दैनिक, साप्ताहिक, मासिक और वार्षिक कमाई का ब्योरा भी प्राप्त किया जा सकता है। माल ढुलाई करने वाले लोग इसके जरिए अपनी मालगाड़ी को ट्रैक कर सकते हैं। इसके लिए डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.रेलदृष्टि.क्रिस.ऑर्ग.इन पर लॉगइन करना होगा।

अयोध्या राम मंदिर मामला: आज अहम् सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

जम्मू कश्मीर: कुलगाम मुठभेड़ में मारे गए तीन आतंकियों में से दो पाकिस्तानी नागरिक

अंडमान के एकांत कारावास में जेल की दीवारों पर कविताएं लिखते थे यह महान क्रांतिकारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -