अयोध्या राम मंदिर मामला: आज अहम् सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली: अयोध्या राम जन्मभूमि मामले पर सुप्रीम कोर्ट में मंगलवार को महत्वपूर्ण सुनवाई होगी। पांच न्यायाधीशों की संविधान बेंच राम जन्मभूमि को तीन बराबर हिस्सों में विभाजित करने के इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई की रूपरेखा निर्धारित करेगी। इसके साथ ही पूजा अर्चना के मौलिक अधिकार का दावा करने वाले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता सुब्रमण्यम स्वामी भी मंगलवार को अदालत में मौजूद रह कर अपनी याचिका पर शीघ्र सुनवाई की मांग करेंगे। 

युवाओं के लिए इस संस्था में नौकरियां, वेतन 25 हजार रु

उल्लेखनीय है कि अयोध्या भूमि अधिग्रहण कानून 1993 को चुनौती देने वाली याचिका भी सुनवाई के लिए अदालत के समक्ष लगी हुई है।हालांकि विवादित भूमि को छोड़ कर अधिगृहित जमीन का अतिरिक्त हिस्सा भूस्वामियों को वापस लौटाने की इजाजत मांगने वाली केन्द्र सरकार की अर्जी फिलहाल सुनवाई सूची मे शामिल नहीं है। इसकी वजह शायद यह है कि वह याचिका अयोध्या राम जन्मभूमि पर मालिकाना अधिकार के मुख्य मुकदमें में दाखिल नहीं की गई थी बल्कि पहले से निस्तारित हो चुके असलम भूरे मामले मे दाखिल की गई है, जो कि एक अलग मामला है।

National institute of oceanography goa में वैकेंसी, ऐसे करें अप्लाई

इस मामले पर प्रमुख न्यायाधीश रंजन गोगोई, एसए बोबडे, डीवाई चंद्रचूड़, अशोक भूषण और एस अब्दुल नजीर की बेंच सुनवाई करने वाली है। इससे पहले अदालत अयोध्या राम जन्मभूमि मालिकाना हक मामले से संबंधित याचिकाओं पर 29 जनवरी को सुनवाई करने वाला था लेकिन न्यायमूर्ति एसए बोबडे के उपस्थित न होने के कारण सुनवाई टल गई थी। इसके बाद 20 फरवरी को सुनवाई की नयी तिथि 26 फरवरी निर्धारित की गई थी।

खबरें और भी:-

सोने चांदी के दामों में फिर आया उछाल, जानिए आज के रेट

जीएसटी काउंसिल के इस निर्णय के बाद अब घर खरीदने वालों को मिलेगा फायदा

डॉलर के मुकाबले सोमवार को भी रुपये में नजर आयी मजबूती

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -