कोरोना संकट में लोगों की भूख मिटाने में जुटा किसान, बिना मुनाफे के उगा रहा फसल
कोरोना संकट में लोगों की भूख मिटाने में जुटा किसान, बिना मुनाफे के उगा रहा फसल
Share:

लॉकडाउन और कोरोना संकट ने अ​र्थव्यवस्था की कमर तोड़ दी है. वही, भारतीय संस्कृति में अन्न और अन्नदाता को ब्रह्मा कहा गया है, जो देश के सभी जीवों के लिए भोजन जुटाते यानी पालन करते हैं, ताकि वे एक स्वस्थ शरीर और आत्मा का विकास कर सकें. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पिछले कई वर्षो से किसानों के इन्हीं गुणों का सम्मान करते हुए उनके कल्याण के लिए कई योजनाएं चला रहे हैं. भारत समेत विश्व के विभिन्न देश इस समय कोरोना महामारी के संक्रमण से जूझ रहे हैं. इस महामारी के प्रकोप से अर्थजगत का कोई भी क्षेत्र अछूता नहीं है.

कोरोना के लिए मुसलामानों ने दे दी मस्जिद, कहा- खाना और किताबें भी देंगे

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि कोरोना संक्रमण से देश के कृषकों को भी अनेक प्रकार की कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है. भारत सरकार समेत सभी राज्य सरकारें, संबंधित विभाग के अधिकारीगण तथा देश का जनसमुदाय इस महामारी को नियंत्रित करने के लिए प्रयासरत है.

हर क्षेत्र में कोरोना से जमकर मुकाबला कर रहा यह राज्य, बना आदर्श स्टेट

अगर आपको नही पता तो बता दे कि भारत में उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार जैसे राज्यों में बड़े पैमाने पर सब्जियों की खेती होती है. देश में लघु और सीमांत किसान ही ज्यादातर सब्जियों की खेती करते हैं. सब्जियों की खेती में अगर लागत और मेहनत ज्यादा आती है तो मुनाफा भी उसी अनुरूप होता है, लेकिन इस बार मुनाफा तो दूर किसानों की लागत भी ठीक से नहीं निकल पा रही है. इन तमाम मुश्किलों के बावजूद आज भारतीय किसान घर-घर अनाज, सब्जी, फल और दूध समेत अन्य सभी प्रकार की खाद्य सामग्री उपलब्ध करा रहे हैं, जिसके लिए देश उनका और अधिक ऋणी हो गया है.

लॉकडाउन: 7 करोड़ भारतीयों ने गंवाया रोज़गार, फिर भी बेरोज़गारी दर में आया सुधार

कोरोना को लेकर पुणे में दहशत, 20 हज़ार लोगों की किया जाएगा शिफ्ट

भारत ने रद्द किया 'घटिया' कोरोना किट का आर्डर, भड़का चीन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -