लॉकडाउन: 7 करोड़ भारतीयों ने गंवाया रोज़गार, फिर भी बेरोज़गारी दर में आया सुधार
लॉकडाउन: 7 करोड़ भारतीयों ने गंवाया रोज़गार, फिर भी बेरोज़गारी दर में आया सुधार
Share:

नई दिल्ली: देशभर में लागू लॉकडाउन के बीच 26 अप्रैल को समाप्त हुए हफ्ते में बेरोजगारी दर में कमी दर्ज की गई है. इस सप्ताह में बेरोजगारी दर 21.1 फीसदी रही, जो इसके पिछले सप्ताह के 26.2 फीसदी के मुकाबले काफी कम है. सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (CMIE) की नवीनतम रिपोर्ट में इस सम्बन्ध में जानकारी दी गई है.

हालांकि, चिंता की बात यह है कि लॉकडाउन के दौरान 7 करोड़ से अधिक लोगों ने कामकाज छोड़ दिया है. यह देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान की सबसे कम बेरोजगारी दर है. हालांकि, अब भी बेरोजगारी की दर काफ़ी अधिक है. उल्लेखनीय है कि इसके पहले की सीएमआईई की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मार्च में बेरोजगारी दर पिछले 43 महीने के सबसे उच्च स्तर 8.7 फीसदी तक पहुंच गई थी.

हालांकि 26 अप्रैल को समाप्त सप्ताह में चिंताजनक बात यह है कि श्रम भागीदारी दर में और गिरावट आई है. रिपोर्ट के मुताबिक पूरी लॉकडाउन अवधि में बेरोजगारी दर 21 से 26 फीसदी रही, किन्तु इस दौरान श्रम भागीदारी दर में हर सप्ताह गिरावट आई है. 22 मार्च के लॉकडाउन से पहले वाले सप्ताह में श्रम भागीदारी लुढ़ककर 42.6 फीसदी तक पहुंच गई थी, लेकिन 26 अप्रैल को खत्म हफ्ते में यह और गिरते हुए केवल 35.4 फीसदी रह गई. इसका अर्थ यह है कि कार्यशील जनसंख्या के लगभग 7.2 फीसदी लोगों ने कामकाज छोड़ दिया.

लॉकडाउन से भारत को होगा 10 लाख करोड़ का नुकसान, डूब जाएगी अर्थव्यवस्था

RBI ने माफ़ कर दिया भगोड़े मेहुल चौकसी का लोन ! RTI में हुआ बड़ा खुलासा

MSME सेक्टर को फिर से खड़ा करने में जुटी सरकार, देगी 3 लाख करोड़ कर्ज की गारंटी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -