फ्रांस से 26 राफेल और 3 स्कॉर्पीन पनडुब्बी खरीदेगा भारत, पीएम मोदी के दौरे से ठीक पहले रक्षा मंत्रालय ने दी मंजूरी
फ्रांस से 26 राफेल और 3 स्कॉर्पीन पनडुब्बी खरीदेगा भारत, पीएम मोदी के दौरे से ठीक पहले रक्षा मंत्रालय ने दी मंजूरी
Share:

नई दिल्ली: भारत एक बार फिर फ्रांस के साथ बड़ा रक्षा सौदा करने जा रहा है, यह डील 26 राफेल लड़ाकू विमान और 3 स्कॉर्पीन पनडुब्बी की होगी। रक्षा मंत्रालय ने गुरुवार (13 जुलाई) को इंडियन नेवी के लिए फ्रांस से 26 राफेल लड़ाकू विमान और तीन स्कॉर्पीन श्रेणी की पारंपरिक पनडुब्बियां खरीदने की योजना को हरी झंडी दे दी है। अधिकारी ने बताया है कि रक्षा अधिग्रहण परिषद ने इंडियन नेवी के लिए 3 अतिरिक्त स्कोपीन श्रेणी की पनडुब्बियों के साथ 22 राफेल MS और 4 ट्विन सीटर ट्रेनर संस्करणों को मिलाकर 26 राफेल फाइटर जेट खरीदने के प्रस्तावों को हरी झंडी दे दी है। 

रक्षा अधिकारियों ने जानकारी दी है कि प्रस्तावों को रक्षा अधिग्रहण परिषद (DAC) की मीटिंग में मंजूरी दी गई, जिसमें रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल अनिल चौहान और तीनों सेनाओं के अध्यक्ष और वरिष्ठ अधिकारी शामिल रहे। सूत्रों ने बताया है कि जिन सौदों को DAC ने स्वीकृति दी है, उनकी घोषणा पीएम नरेंद्र मोदी की फ्रांस यात्रा के दौरान किए जाने का अनुमान है। पीएम मोदी गुरुवार सुबह फ्रांस की दो दिवसीय यात्रा पर निकले हैं। प्रस्तावों के मुताबिक, भारतीय नौसेना को 4 प्रशिक्षक विमानों के साथ 22 सिंगल सीटेड राफेल समुद्री फाइटर जेट मिलेंगे। 

भारतीय नौसेना, इन फाइटर जेट्स और पनडुब्बियों को फ़ौरन हासिल करने के लिए दबाव डाल रही है, क्योंकि देश भर में सुरक्षा चुनौतियों को देखते हुए सेना को इनकी कमी का सामना करना पड़ रहा है। विमानवाहक पोत INS विक्रमादित्य और INS विक्रांत इस वक़्त मिग-29 का संचालन कर रहे हैं और दोनों वाहकों पर परिचालन के लिए राफेल की आवश्यकता है। इस बीच, प्रोजेक्ट 75 के हिस्से के रूप में इंडियन नेवी द्वारा रिपीट क्लॉज के तहत तीन स्कॉर्पीन श्रेणी की पनडुब्बियों का अधिग्रहण किया जाएगा और इन्हें मुंबई में मझगांव डॉकयार्ड्स लिमिटेड में बनाया जाएगा।

बिहार पुलिस की लाठीचार्ज में भाजपा के महामंत्री विजय कुमार सिंह की मौत, नितीश सरकार के खिलाफ कर रहे थे प्रदर्शन, कई घायल

इंडियन मुजाहिदीन के आतंकी दानिश -आफताब, इमरान- रहमान को 10 साल की जेल, NIA कोर्ट ने सुनाई सजा

अब 62 नहीं, बल्कि 65 की उम्र में रिटायर होंगे डॉक्टर, सीएम योगी ने कर दिया ऐलान, कारण भी बताया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -