इंडियन मुजाहिदीन के आतंकी दानिश -आफताब, इमरान- रहमान को 10 साल की जेल, NIA कोर्ट ने सुनाई सजा
इंडियन मुजाहिदीन के आतंकी दानिश -आफताब, इमरान- रहमान को 10 साल की जेल, NIA कोर्ट ने सुनाई सजा
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट मे स्थित NIA कोर्ट ने आतंकी संगठन इंडियन मुजाहिदीन (IM) के 4 आतंकियों को 10 वर्ष जेल की सजा सुनाई है. पूरे देश में आतंकी हमलों के जरिये सरकार के खिलाफ युद्ध छेड़ने की आपराधिक साजिश रचने के लिए ये सभी आतंकी, वर्ष 2012 के एक मामले में दोषी पाए गए थे. जिसके बाद अब अदालतने इन चारों आतंकियों को सजा सुनाई है.

रिपोर्ट के अनुसार, कोर्ट ने आरोपी आतंकियों, दानिश अंसारी, आफताब आलम, इमरान खान और ओबैद-उर-रहमान को IPC की विभिन्न धाराओं और गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (UAPA) के तहत दोषी करार दिया था. इंडियन मुजाहिदीन के इन चारों सदस्यों ने कोर्ट के सामने अपना अपराध स्वीकार किया था.  बता दें कि, ये चारों आतंकी, दहशतगर्द यासीन भटकल के साथ 2008 से 2012 के बीच सीरियल ब्लास्ट्स की घटनाओं में भी वांटेड थे. स्पेशल कोर्ट ने 10 जुलाई को इन्हें दोषी करार दिया था. 

NIA ने सितंबर 2012 में IPC की धारा 121ए (भारत सरकार के विरुद्ध युद्ध छेड़ने की साजिश) और 123 (युद्ध छेड़ने की योजना को सुविधाजनक बनाने के मकसद से छिपाना) के तहत केस दर्ज किया था.  उन पर UAPA के तहत धारा 17 (आतंकवादी कृत्य के लिए धन जुटाना), 18 (आतंकी कृत्य करने की साजिश), 18ए (आतंकी शिविरों का आयोजन), 18बी (आतंकी कृत्य के लिए लोगों की भर्ती) और 20 (आतंकवादी संगठन का सदस्य होना) आरोप लगाए गए. इन आरोपों में अधिकतम आजीवन कारावास की सजा मिल सकती है.

इन आतंकियों पर NIA ने ये भी आरोप लगाया कि आरोपी  पाकिस्तान स्थित अपने सहयोगियों और भारत में स्थित स्लीपर सेल की सक्रिय मदद से देश के विभिन्न हिस्सों में आतंकी कृत्य को अंजाम देने के लिए बड़े स्तर पर भर्ती और ब्रेन वाश कर नए गुर्गों को जोड़ने करने का काम कर रहे थे।  इन सभी का मकसद भारत में सबसे अहम और प्रमुख स्थानों, खासकर दिल्ली में बम विस्फोट करके आतंकी कृत्य को अंजाम देना था. NIA ने कहा स्रोत जानकारी से पता चला है कि IM के गुर्गों और उसके प्रमुख संगठनों को अपनी आतंकी गतिविधियां चलाने के लिए विदेशों से भी हवाला के जरिए निरंतर धन मिल रहा है.

ग्रेटर नोएडा के गैलेक्सी प्लाजा में भड़की भीषण आग, खिड़की से कूदते नज़र आए लोग

यमुना का विकराल रूप, पहली बार ओल्ड रेलवे ब्रिज तक पहुंचा पानी ! बाढ़ के मुहाने पर दिल्ली

भारत के बगैर दुनिया की आवाज़ कैसे बनेगा UNSC ? फ्रांस पहुंचने से पहले पीएम मोदी ने छेड़ दी नई बहस

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -