अब 62 नहीं, बल्कि 65 की उम्र में रिटायर होंगे डॉक्टर, सीएम योगी ने कर दिया ऐलान, कारण भी बताया
अब 62 नहीं, बल्कि 65 की उम्र में रिटायर होंगे डॉक्टर, सीएम योगी ने कर दिया ऐलान, कारण भी बताया
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने बुधवार (12 जुलाई) को स्वास्थ्य विभाग के उच्च अफसरों के साथ मीटिंग की, जिसमे कई बड़े फैसले लिए गए. उसमें एक फैसला डॉक्टरों के लिए गया. सरकारी डॉक्टरों को अब 65 वर्ष तक काम करना होगा. पहले डॉक्टरों को 62 साल की उम्र में रिटायर कर दिया जाता था, किन्तु अब सीएम योगी के बड़े फैसले ने उम्र की सीमा बढ़ा दी गई है. इसकी सबसे बड़ा कारण जो सामने आया है, वो है अनुभव. 

दरअसल डॉक्टरों की कमी को पूरा करने के लिए ये फैसला किया गया है. इस फैसले से जो डॉक्टर 62 साल की उम्र में रिटायर हो जाते थे, अब उनको 3 साल और काम करने को मिलेगा. जिससे डॉक्टर अपना अनुभव आम जनता तक पहुंचा पाएंगे और जो अनुभवी डॉक्टरों की कमी है, वो भी दूर होगी. सरकारी अस्पतालों में डॉक्टरों की कमी पूरी करने के लिए ये निर्णय लिया गया है. सीएम योगी ने स्वास्थ्य विभाग के उच्च अधिकारीयों के साथ मीटिंग के दौरान कहा कि सभी सरकारी अस्पतालों में योग्य व कुशल डॉक्टरों की तैनाती की जाए. कोई पद रिक्त न रहे. डॉक्टरों को प्रोबेशन अवधि में भी उच्च शिक्षा की इजाजत दी जानी चाहिए. इसके लिए असाधारण अवकाश स्वीकृत किया जा सकता है. इसका प्रस्ताव जल्द मुहैया करवाया जाए.

उन्होंने आगे कहा कि अस्पतालों में विशेषज्ञ डॉक्टरों की उपलब्धता भी बेहद अहम हैं. वर्तमान में सीधी भर्ती और विशेष प्रशिक्षण के माध्यम से उपलब्धता हो रही है. सीएम योगी ने कहा कि 8 आकांक्षी जिलों व 100 आकांक्षी ब्लॉक में गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा के लिए कई बड़े संस्थानों ने निवेश की इच्छा जाहिर की है. अस्पतालों के विकास के लिए निजी निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए बेहतर नीति बनाएं. पहले चरण में 50 बेड के अस्पतालों की स्थापना पर ध्यान केंद्रित करें. जिससे आम जनता को कोई समस्या न होने पाए, उन्होंने कहा कि देखा गया है कि बेड के कारण मरीजो को भर्ती नहीं किया जाता है. जिसके चलते मरीजों को परेशानी उठानी पड़ती है. इसी परेशानी को दूर करने के लिए अभी 50 बेड के अस्पतालों का निर्माण कराने की जानकारी दी गई है.

छत्तीसगढ़ के लिए भाजपा ने बदली रणनीति, कर्नाटक में मिली हार से लिया सबक

ग्रेटर नोएडा के गैलेक्सी प्लाजा में भड़की भीषण आग, खिड़की से कूदते नज़र आए लोग

यमुना का विकराल रूप, पहली बार ओल्ड रेलवे ब्रिज तक पहुंचा पानी ! बाढ़ के मुहाने पर दिल्ली

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -