भारत ने  पर्यावरण सूचकांक के आखरी पायदान प्राप्त होने पर जताया विरोध
भारत ने पर्यावरण सूचकांक के आखरी पायदान प्राप्त होने पर जताया विरोध
Share:

नई दिल्ली: भारत ने पर्यावरण प्रदर्शन सूचकांक (ईपीआई) 2022 रिपोर्ट पर आपत्ति जताई है, जो जलवायु परिवर्तन, पर्यावरणीय स्वास्थ्य और पारिस्थितिकी तंत्र जीवन शक्ति के प्रबंधन के मामले में भारत को 180 देशों में सबसे कम स्थान  है। संयुक्त राज्य अमेरिका में येल और कोलंबिया संस्थानों के शोधकर्ताओं ने रिपोर्ट में योगदान दिया।

रिपोर्ट के अनुसार, "ये मीट्रिक दिखाते हैं कि राष्ट्रीय आधार पर घोषित पर्यावरण नीति लक्ष्यों को पूरा करने के लिए देश कितने करीब हैं." ईपीआई एक स्कोरकार्ड प्रस्तुत करता है जो पर्यावरण के नेताओं और पिछड़ों की पहचान करता है, साथ ही साथ एक स्थायी भविष्य की ओर बढ़ने के इच्छुक देशों के लिए व्यावहारिक दिशानिर्देश भी प्रस्तुत करता है," रिपोर्ट के अनुसार, जिसने डेनमार्क, यूनाइटेड किंगडम और फिनलैंड को सूची के शीर्ष पर रखा। "उच्च स्कोर वाले देशों ने उन नीतियों में दीर्घकालिक निवेश करना और जारी रखा है जो पर्यावरणीय स्वास्थ्य की रक्षा करते हैं, जैव विविधता और निवास स्थान बनाए रखते हैं, प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण करते हैं, और आर्थिक विकास से ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करते हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, भारत ने 2022 ईपीआई में सभी देशों के बीच अंतिम स्थान हासिल किया, जिसमें कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर कम रेटिंग थी, जिसमें "बिगड़ती वायु गुणवत्ता और तेजी से बढ़ते ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन" शामिल हैं, जो गंभीर चुनौतियां पैदा करते हैं।
केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने एक पूरी तरह से खंडन में कहा कि यह "ईपीआई विश्लेषण को स्वीकार नहीं करता है" और विभिन्न मानदंडों को इंगित करता है जो कहते हैं कि ईपीआई लेखकों द्वारा गलती से तौला गया था।

इस प्रकार, उप-श्रेणी "2050 में अनुमानित उत्सर्जन स्तर", जिसका वजन 36 प्रतिशत है, 2010 से 2019 तक उत्सर्जन पैटर्न का अनुमान लगाता है और उन्हें 2050 तक बढ़ाता है।

भारत और वियतनाम चीन को देंगे मुहतोड़ जवाब, करेंगे रक्षा समझौता

पुलिस ने इतना पीटा कि फट गया कान का पर्दा, ASI समेत 5 सस्पेंड

कुएं की सफाई करने उतरे 5 लोगों की हुई दर्दनाक मौत, CM शिवराज ने जताया शोक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -