भारत और वियतनाम चीन को देंगे मुहतोड़ जवाब, करेंगे रक्षा समझौता
भारत और वियतनाम चीन को देंगे मुहतोड़ जवाब, करेंगे रक्षा समझौता
Share:

नई दिल्ली: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दक्षिण पूर्व एशियाई देश को भारत द्वारा पेश किए गए 100 मिलियन अमरीकी डालर के ऋण के हिस्से के रूप में गुरुवार को वियतनाम को 12 हाई-स्पीड गार्ड नौकाएं सौंपीं।

सिंह ने दक्षिण चीन सागर में बीजिंग की बढ़ती सैन्य मुखरता के जवाब में दोनों देशों के बीच बढ़ते समुद्री सुरक्षा सहयोग के हिस्से के रूप में होंग हा शिपयार्ड में एक समारोह में नौकाओं को प्रस्तुत किया। 8 से 10 जून तक रक्षा मंत्री तीन दिन के लिए वियतनाम में रहेंगे।

"भारत की 100 मिलियन अमरीकी डालर की रक्षा लाइन ऑफ क्रेडिट के तहत 12 उच्च गति गार्ड नौकाओं के निर्माण की परियोजना के सफल समापन के उपलक्ष्य में इस ऐतिहासिक समारोह में भाग लेने के लिए मुझे बहुत खुशी हो रही है," उन्होंने कहा।  

पहली पांच नौकाओं को भारत में एल एंड टी शिपयार्ड में बनाया गया था, और अंतिम सात वियतनाम में होंग हा शिपयार्ड में बनाए गए थे। "मुझे विश्वास है कि यह कई और भारत-वियतनाम सहयोग रक्षा पहलों के लिए मार्ग प्रशस्त करेगा," सिंह ने कहा। "यह परियोजना हमारे 'मेक इन इंडिया या मेक फॉर द वर्ल्ड' मिशन का उदाहरण देती है, "उन्होंने कहा। भारत "बहुत खुश" होगा,  अगर "वियतनाम जैसे करीबी दोस्त" देश के रक्षा औद्योगिक संक्रमण में शामिल हो जाते हैं।

सिंह ने दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 'आत्मनिर्भर भारत' (आत्मनिर्भर भारत) रणनीति के तहत भारतीय रक्षा क्षेत्र ने अपनी क्षमताओं को काफी मजबूत किया है। उन्होंने जोर देकर कहा कि लक्ष्य एक घरेलू उद्योग विकसित करना है जो भारत को एक रक्षा विनिर्माण केंद्र बनने में सक्षम बनाएगा जो घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों जरूरतों को पूरा करेगा।

पुलिस ने इतना पीटा कि फट गया कान का पर्दा, ASI समेत 5 सस्पेंड

कुएं की सफाई करने उतरे 5 लोगों की हुई दर्दनाक मौत, CM शिवराज ने जताया शोक

8वीं पास के लिए नौकरी पाने का अंतिम मौका, डायरेक्ट लिंक से यहां करें आवेदन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -