भारत-इजराइल ने मिलकर बनाया जबरदस्त मिसाइल डिफेंस सिस्टम, हवा में ही ढेर हो जाएगा दुश्मन
भारत-इजराइल ने मिलकर बनाया जबरदस्त मिसाइल डिफेंस सिस्टम, हवा में ही ढेर हो जाएगा दुश्मन
Share:

नई दिल्ली: रक्षा क्षेत्र में भारत के नाम एक और सफलता दर्ज हो गई है. भारत ने इजरायल के साथ मिलकर मीडियम रेंज वाले एयर मिसाइल डिफेंस सिस्टम का सफल परीक्षण कर लिया है. ये मीडियम रेंज मिसाइल (MRSAM-Medium Range Surface-to-Air Missile) डिफेंस सिस्टम दोनों देशों की युद्धक क्षमताओं को मजबूती देगा. ये परीक्षण पिछले सप्ताह किया गया है, मंगलवार को इजरायल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज (IAI) की ओर से इस संबंध में जानकारी दी गई है.

दोनों देशों के बीच कूटनीतिक संबंध बेहद मजबूत रहे हैं, ऐसे में रक्षा के क्षेत्र में भारत और इजरायल की ये नई उपलब्धि दोनों ही देशों को ताकत प्रदान करेगी और शत्रु के हवाई हमले से सुरक्षा भी मिलेगी. ये मिसाइल सिस्टम कई मायनों में खास है. MRSAM को इजरायल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज (IAI) और भारत के रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन यानी DRDO ने मिलकर विकसित किया है. दोनों संस्थानों के साथ कुछ अन्य रक्षा कंपनियां भी इस परियोजना का हिस्सा रही हैं. 

MRSAM एक एडवांस एयर एंड मिसाइल डिफेंस सिस्टम है. यह धरती से आसमान तक वार करने वाला एक मीडियम रेंज मिसाइल है. रक्षा विशेषज्ञों का कहना है कि 50-70 किमी की रेंज में इस मिसाइल से दुश्मन के एयरक्राफ्ट को ढेर किया जा सकता है. इंडियन आर्मी के तीनों प्रमुख अंग यानी थलसेना, वायुसेना और नौसेना में इस एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम का उपयोग किया जाना है. इजरायल की डिफेंस फोर्स भी इसका इस्तेमाल करेंगी. 

न्यायमूर्ति अरुप कुमार गोस्वामी ने आज उच्च न्यायालय सीजे के रूप में ली शपथ

29 दिन बाद अचानक बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए क्या हैं आज के रेट

दूरसंचार इस सप्ताह स्पेक्ट्रम नीलामी के लिए नोटिस कर सकता है जारी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -