भारत का पेट भरता है पंजाब, यह राज्य छिन सकता है खिताब
भारत का पेट भरता है पंजाब, यह राज्य छिन सकता है खिताब
Share:

भारत के राज्य पंजाब से पूरे देश का पेट भरने वाले प्रदेश का रुतबा जल्द ही छिन सकता है. सूबे को इस बार गेहूं की पैदावार के मामले में मध्य प्रदेश ने दूसरे स्थान पर ला दिया है, जबकि धान के मामले में भी मध्य प्रदेश पहले ही पंजाब से आगे निकल चुका है.

बेटी को योगा डे के लिए तैयार कर रहे हैं कुणाल, क्यूट वीडियो हो रहा वायरल

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि हालांकि इसका मुख्य कारण पंजाब के किसानों का फसली विविधता के प्रति बढ़ता रुझान ही है, क्योंकि इस साल रबी सीजन में राज्य ने गेहूं के निर्धारित 125 लाख टन के लक्ष्य को पार कर लिया है. रबी सीजन में गेहूं खरीद मामले में मध्य प्रदेश इस बार मामूली अंतर के साथ पंजाब से आगे निकल गया है, जिसने मध्य प्रदेश सरकार का उत्साह अवश्य बढ़ाया है. साथ ही, मध्य प्रदेश में 127 लाख 67 हजार 628 टन गेहूं की खरीद दर्ज की गई है जबकि पंजाब में गेहूं खरीद का आंकड़ा 127.67 लाख का रहा है. पंजाब सरकार के लिए यह इसलिए संतोषजनक है क्योंकि सरकार ने खरीद का लक्ष्य 125 लाख टन ही निर्धारित किया था जबकि खरीद उससे ज्यादा हुई है. फिर भी, मध्य प्रदेश इस साल गेहूं खरीद में पंजाब को पछाड़कर पहले नंबर पर आ गया है.

असम: गैस के कुँए से लगातार धधक रही आग, 30 किमी दूर से नज़र आ रहा धुआं

इसके अलावा कई सालों से पंजाब में कटाई सीजन में मौसम बिगड़ने का बुरा असर गेहूं और धान की फसलों को नुकसान पहुंचा रहा है. इस बीच, भूजल की समस्या को देखते हुए राज्य सरकार भी कम पानी वाली फसलों की तरफ किसानों को मोड़ने की कोशिशों में जुटी है. राज्य में गेहूं और धान के रकबे में लगातार गिरावट दर्ज हो रही है. वही, ताजा खरीफ सीजन के लिए राज्य सरकार ने धान का रकबा पिछले साल के 23 लाख हेक्टेयर से घटाकर 20 लाख हेक्टेयर तय किया है. कृषि निदेशक एसके ऐरी का कहना है कि फसल विविधता के तहत धान के बदले मक्का या कपास की खेती को प्रोत्साहन दिया जा रहा है. पंजाब में हालांकि बासमती की खेती बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है.

राजौरी सेक्टर में पाकिस्तान ने की भारी गोलीबारी, एक भारतीय जवान शहीद

असम : राज्य में 3092 लोग हुए कोरोना संक्रमित, नए मरीजों की तादाद बढ़ी

मध्य प्रदेश को मिली राहत, कोरोना रोगियों के स्वस्थ होने की दर बढ़ी

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -