5 साल में 5 पीएम, सबका एक साल का कार्यकाल..! INDIA गठबंधन के इस प्लान पर क्या बोले अमित शाह ?
5 साल में 5 पीएम, सबका एक साल का कार्यकाल..! INDIA गठबंधन के इस प्लान पर क्या बोले अमित शाह ?
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्रियों को "एक-एक साल" के आधार पर चुनने के INDIA के ब्लॉक फॉर्मूले की खबरों के बीच, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज सोमवार को कहा कि देश को इस तरह से नहीं चलाया जाना चाहिए, क्योंकि तीन दशकों से अधिक समय से सत्ता में रहने वाली अस्थिर सरकारों के कारण देश पहले ही इसकी कीमत दे चुका है।

अमित शाह ने कहा कि, "''इस देश ने तीन दशकों तक अस्थिरता की कीमत चुकाई, तीन दशकों तक अस्थिर सरकारें चलीं, लेकिन पिछले 10 वर्षों में देश को एक मजबूत नेतृत्व मिला है, इसे स्थिरता मिली है। सिर्फ राजनीतिक स्थिरता ही नहीं, नीतियों और विकास कार्यक्रमों को लेकर भी स्थिरता आई है। अब अगर INDI गठबंधन कहता है कि शरद पवार को एक साल के लिए (PM) चुना जाएगा, ममता जी को एक साल के लिए चुना जाएगा, स्टालिन को एक साल के लिए चुना जाएगा, और अगर कुछ बचा है तो राहुल जी को चुना जाएगा। अमित शाह ने मीडिया से कहा कि, ''इस तरह से देश नहीं चलाया जाता है।'' इस बीच, इंडिया ब्लॉक ने 2024 के आम चुनावों के लिए अपना पीएम चेहरा पेश नहीं किया है।

सूत्रों ने कहा कि सीटों की बातचीत में शामिल शीर्ष स्तर के लोग 2024 के लोकसभा चुनावों में INDI गठबंधन के विजयी होने पर देश में शीर्ष पद के लिए सत्ता साझेदारी के संभावित अंकगणित पर भी चर्चा कर रहे हैं। बातचीत से जुड़े सूत्रों ने नाम न छापने के अनुरोध पर बताया कि, राजनीतिक दलों के शीर्ष नेताओं के लिए उनके संबंधित दलों द्वारा जीती गई लोकसभा सीटों की संख्या के अनुसार, प्रधान मंत्री के रूप में "प्रत्येक वर्ष एक वर्ष" के फार्मूले पर काम किया जा रहा है।

पश्चिम बंगाल समेत कुछ राज्यों में INDI गठबंधन की सीट शेयरिंग वार्ता असफल रही है। वायनाड लोकसभा सीट पर भी टकराव देखा गया है, जहां गठबंधन के दो सदस्य एक-दूसरे के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं - कांग्रेस से राहुल गांधी और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी से एनी राजा। हालाँकि, सूत्रों ने कहा कि लोकसभा चुनाव में भारतीय गठबंधन के विजयी होने पर ये चुनाव पूर्व मनमुटाव दूर हो जायेंगे। इस संबंध में भारत गुट पर निशाना साधते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले सप्ताह कहा था कि "विपक्ष पीएम पद की नीलामी करने में व्यस्त है"।

पीएम मोदी ने कहा था कि, "INDI गठबंधन में चर्चा चल रही है कि वे 'एक साल एक पीएम' का फॉर्मूला बना रहे हैं" यानी एक साल में एक पीएम, दूसरे साल में दूसरा पीएम, तीसरे साल में तीसरा पीएम, चौथे साल में चौथा पीएम, पांचवें साल में पांचवां पीएम। वे प्रधानमंत्री की कुर्सी की नीलामी में भी व्यस्त हैं।” उन्होंने कहा कि ऐसी किसी भी व्यवस्था के लिए दुनिया भारत का उपहास करेगी और देश के सम्मान पर असर पड़ेगा।

'सभी अच्छे लोगों ने कांग्रेस छोड़ दी है', अरविंदर सिंह लवली के इस्तीफे पर बोले शिवराज सिंह

परिणीति चोपड़ा की इस गलती ने खराब कर दिए करियर के 4-5 साल, खुद किया खुलासा

घरों से उठाकर आदिवासी लड़कियों का सामूहिक बलात्कार कर रहे रोहिंग्या..! पीड़ित परिवारों ने NCPCR से लगाई गुहार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -