यदि आप भी खाते है चिकन तो हो जाए सावधान, वरना आप भी हो सकते है इस बिमारी का शिकार
यदि आप भी खाते है चिकन तो हो जाए सावधान, वरना आप भी हो सकते है इस बिमारी का शिकार
Share:

नई दिल्ली: क्या आपको यह पता है कि कोरोना वायरस कैसे फैलता है? क्या चिकन खाने से कोरोना वायरस फैल सकता है? इन दिनों ऐसे कई सवाल आपके मन में आते होंगे जब कोरोना वायरस से हो रहे मौतों के बीच चिकन खाते होंगे. हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी अलर्ट में कहा गया है कि चिकन और अंडे खाने से पहले अच्छे से पका लें. ऐसे में चिकन या अंडा खाने में थोड़ी शंका जायज है. ये लेख आपके लिए काम की हो सकती है.

पूरे देश में चिकन की खपत हो गई है कम: मिली जानकारी के अनुसार विभिन्न रिपोर्ट्स के मुताबिक चीन में कोरोना वायरस फैलने के बाद भारत में चिकन की खपत कम हो गई है. आंकड़ो के हिसाब से पूरे भारत में चिकन की मांग में 10-15 प्रतिशत कमी आई है. पिछली बार सार्स वायरस चिकन जैसे उत्पादों में भी फैल गया था. कोरोना वायरस भी सार्स वायरस परिवार से बताया जा रहा है. इसी वजह से अब अचानक चिकन खाने वालों में ये गिरावट देखी जा रही है.

100 रुपए प्रति किलो से भी कम हो गई है कीमत:  वहीं यह भी कहा जा रहा है कि विभिन्न मंडियों से प्राप्त रेट्स के मुताबिक दिल्ली में प्रति किलो चिकन का रेट 72 रुपये हो गया है. इसी तरह पुणे में एक किलो चिकन 65 रुपये में बिक रहा है. अंडों की भी कीमतों में भारी गिरावट दर्ज की जा रही है.

स्वास्थ्य मंत्रालय भी एहतियात बरतने की दे रहा सलाह: मिली जानकारी के अनुसार इस बात का पता चल है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए चिकन, मटन और अंडा खाते वक्त ऐहतियात बरतने को कहा है. मंत्रालय के निर्देश के अनुसार इन खाद्य पदार्थों को खाने से पहले अच्छे से पकाने की हिदायत दी गई है. हालांकि पशुपालन मंत्रालय का कहना है कि अभी तक भारत में कोरोना वायरस का संक्रमण मवेशियों में नहीं फैला है. मौजूदा प्राप्त वैज्ञानिक शोध बता रहे हैं कि अभी भी चीन में ये वायरस एक से दूसरे व्यक्ति में ही फैल रहा है. लेकिन मुर्गियों और भेड़-बकरियों में इस वायरस का संक्रमण नहीं पाया गया है. मंत्रालय का कहना है कि फिलहाल चिकन खाने के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है.

जानिये बॉलीवुड की उन जोड़ियों के बारे में जो रियल में है लवबर्ड्स

BJP विधायक पर भड़की महिला, कहा- 'होटल में बुलाकर बार-बार रेप...'

मंत्री पहुंचे गौशाला उट्घाटन में, लेकिन गौशाला में नहीं मिली एक भी गाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -