MP में गायों के लिए खोला गया ICU, मिलेगी ये सुविधाएं
MP में गायों के लिए खोला गया ICU, मिलेगी ये सुविधाएं
Share:

हरदा: इंसानों के लिए आपने अस्पतालों में तमाम अत्याधुनिक सुविधाएं देखी होंगी। गंभीर तौर पर पीड़ित लोगों का उपचार ICU वॉर्ड में होते हुए देखा होगा। हालांकि, इस प्रकार की व्यवस्था जानवरों के लिए भी बनाई गई हो, इससे शायद आप वाकिफ नहीं होंगे। अब मध्य प्रदेश के हरदा में एक प्राइवेट ट्रस्ट ने गायों के लिए जबरदस्त व्यवस्था की है। यहां के एक गौशाला में गायों के लिए ICU वार्ड खोला गया है।

हरदा के एक गौशाला में बने इस आईसीयू वार्ड का कृषि मंत्री कमल पटेल ने उद्घाटन किया। इस ICU वार्ड में गंभीर तौर पर बीमार गायों के बेहतर उपचार के लिए सारी सुविधाएं उपलब्ध हैं। लगभग साढ़े 7 लाख रुपए की लागत से बने इस ICU वार्ड में गायों को गर्मी के मौसम में राहत देने के लिये एयर कंडीशनर लगाया गया है। साथ ही गायों को ठंड से बचाने के लिए हीटर का इंतजाम भी किया गया है। गायों के लिए आवश्यक जीवन रक्षक दवाएं भी यहां उपस्थित है। गौवंश को लगने वाले वैक्सीन को सुरक्षित रखने के लिए यहां एक फ्रिज भी रखा गया है। इसके अतिरिक्त इस वार्ड में गायों के लिए नर्मदा नदी से लाकर रेत बिछाई गई है। गायों के सींग एवं खुर में लगे इंफेक्शन को हटाने के लिए भी यहां व्यवस्था की गई हैं।

बता दें कि देश के कई प्रदेशों में लंपी वायरस का कहर अभी भी जारी है। राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, हरियाणा एवं पंजाब जैसे प्रदेशों में हजारों के आँकड़े में गायों की मौत हुई है। इस के चलते राजस्थान की हालात बेहद खराब दिखाई दी। यहां गायों को दफनाने के लिए जमीन कम पड़ गई। कुछ दिनों पहले यहां गायों के शव इधर-उधर पड़े नजर आए थे। ऐसे में गायों के लिए ICU जैसा प्रयोग इस प्रकार की बीमारियों से निपटने में बहुत सहायक साबित हो सकता है।

शर्मनाक! अपनी 5 वर्षीय बहन के साथ भाई ने की हैवानियत, हैरान कर देगा मामला

सुनार ने चुराया मंदिर से शेषनाग, CCTV फुटेज देख पुलिस भी रह गई दंग

दिवंगत 'मुलायम' का कार्यक्रम और कुर्सी को लेकर आपस में लड़ पड़े दो सपा नेता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -