MP में शर्मसार हुई इंसानियत! बच्चे को निमोनिया होने पर 51 बार गर्म सलाखों से दागा, मामला जानकर काँप उठेगी रूह
MP में शर्मसार हुई इंसानियत! बच्चे को निमोनिया होने पर 51 बार गर्म सलाखों से दागा, मामला जानकर काँप उठेगी रूह
Share:

शहडोल: मध्य प्रदेश के शहडोल जिले से एक दिल दहला देने वाली घटना सामने आ रही है यहाँ डेढ़ माह के बच्चे को अंधविश्वास के चलते निमोनिया होने पर 51 बार गर्म सलाखों से दागा गया। सलाखों से दागने के कारण बच्चे की हालत गंभीर हो गई है। जिसे गंभीर अवस्था में जिले के शासकीय चिकित्सालय में भर्ती किया गया। मासूम बच्चा चिकित्सालय में जिंदगी और मौत की लड़ाई लड़ रहा है। आपको बता दें कि इस प्रकार से बच्चों को शरीर पर जलाने को ग्रामीण-आदिवासी अंचल क्षेत्रों में डॉम कहा जाता है, और यह एक अंधविश्वास है। जिसमें ग्रामीण मानते हैं। अगर बच्चे को कोई बीमारी हो तो उसे डॉम लगा देने यानी गरम सलाखों या सुइयों से जलाने से बीमारी चली जाती है। पहले भी शहडोल में ऐसे मामले कई बार आ चुके हैं। गर्म सलाखों या सुइयों से जलाने के अंधविश्वास में कई बार बच्चों की जान आफत में आ चुकी है, मगर यह अंधविश्वास अब भी थमने का नाम नहीं ले रहा है। 

यहां आज भी झाड़फूंक, दगना कुप्रथा जारी है। अंधविश्वास के चलते उपचार के नाम पर मासूम बच्चों को गर्म सलाखों से दागने के दर्जनों मामले जिले में सामने आ चुके हैं। जिनमे 10 से ज्यादा मासूम अंधविश्वास की भेंट चढ़ चुके हैं। ऐसी ही एक घटना जिले के सोहगपुर क्षेत्र हरदी गांव से सामने आई है। यहां निमोनिया और सांस लेने में समस्या होने पर डेढ़ महीने के बीमार, मासूम दुधमुंहे बच्चे को 51 बार गर्म सलाखों से पेट, पीठ और चेहरे के साथ हाथ-पांव में दागा गया। इस कारण बच्चे की हालत और गंभीर हो गई। हालात अधिक बिगड़ने पर मेडिकल कॉलेज शहडोल में बच्चे को भर्ती कराया गया। उसका इलाज जारी है। डेढ़ माह के माशूम बच्चा प्रेम लाल को सांस लेने और पेट फूलने पर उसके बेरहम पिता प्रदीप बैगा ने 51 बार गर्म सलाखों से शरीर को हर एक अंग को दगवाया , जिससे मासूम प्रेम लाल की हालत अधिक बिगड़ गई। मासूम को फानन में उपचार के लिए मेडिकल कालेज शहडोल में भर्ती कराया गया ,जहां मासूम जिंदगी मौत की लड़ाई लड़ रहा है। 

आपको बता दें कि मासूम को डेढ़ माह के अंदर उसके घरवालों ने अंधविश्वास के फेर में  दूसरी बार गर्म सलाखो से दगवाया है। पीड़ित मासूम प्रेम लाल के पिता प्रदीप का कहना है कि बच्चे की तबियत बिगड़ने पर घर के बड़े बुजुर्ग पुरानी सोच रखने वालो ने बच्चें को गर्म सलाखो से दगवाया था। तत्पश्चात, बच्चे की हालत बिगड़ने पर उसे इलाज के लिए मेडिकल कालेज लाया गया है। मेडिकल कालेज अधीक्षक, डॉक्टर नागेंद्र सिह ने बताया कि मामला 8 से 10 दिन पुराना है। इस मामले में डेढ़ माह के बच्चे को परिवार के लोग हॉस्पिटल लेकर पहुंचे थे। चिकित्सक ने बताया कि बच्चे को गंभीर अवस्था में आईसीयू में भर्ती किया गया था। उन्होंने कहा कि अभी बच्चे की हालत स्थिर है और उसका उपचार जिला चिकित्सालय में चल रहा है। जब बच्चों को चिकित्सालय लाया गया था तो उसे सांस की समस्या थी उसके पेट और चेहरे पर गर्म सलाखों से दागा गया है।

CM पद के सवाल पर बोले सिंहदेव- 'अब नई पीढ़ी को मौका मिलना चाहिए...'

दुखद: पंखे में उतरा करंट, एक-एक कर चिपकते चले गए बच्चे, 4 की मौत

जेल से गवाह को धमका रहा दाऊद इब्राहिम का गुर्गा रियाज़, मुंबई पुलिस ने दर्ज किया केस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -