कोरोना के खिलाफ कितना असरकारक है विटामिन डी, जानें
कोरोना के खिलाफ कितना असरकारक है विटामिन डी, जानें
Share:

ब्रिटिश सरकार में सेहत और पोषण को लेकर कई प्रकार की जानकारी सामने आई है.  यहां की सरकार में साइंटिफिक एडवाइजरी कमिशन ऑन न्यूट्रिशन और नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ एंड केयर एक्सलेंस ने कोरोना को लेकर विशेष जानकारी उपलब्ध करवाई है. जिसमें विटामिन डी की विशेषताआ है. साथ ही, कोरोना महामारी के दौर में ज़्यादातर लोग घरों में बंद हैं. ऐसे में शरीर में विटामिन डी का कम होना लाज़िमी है. आम दिनों में लोग घरों से बाहर ज़्यादा वक़्त गुज़ारते हैं. ऐसे में त्वचा को धूप मिलती है और विटामिन का ये प्राकृतिक स्रोत हमारे लिए लाभकारी साबित होता है.

कोरोना के चलते खतरे में पहुंचा ये राज्य, बन सकता है मौत का ​कब्रिस्तान

अपने बयान में ब्रिटेन की नेशनल हेल्थ सर्विस ने बताया है कि महामारी के इस दौर में लोगों को हर दिन 10 माइक्रोग्राम विटामिन लेनी चाहिए. ख़ास करके उन लोगों को जो ज़्यादातर वक़्त घरों में बीता रहे हैं. ब्रिटेन में तो महामारी से पहले भी सर्दियों में अक्टूबर महीने से मार्च तक विटामिन डी अलग से लेने की सलाह दी जाती है. वही, हालांकि पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड (पीएचई) ने पूरे साल विटामिन डी की सप्लिमेंट लेने की सलाह दी है. पीएचई का कहना है कि जो बाहर नहीं जा पा रहे हैं या केयर होम में रह रहे हैं उनके लिए विटामिन डी अलग से लेना बहुत ज़रूरी है.

किल कोरोना अभियान : 127 कोरोना संदिग्ध मरीज मिले, पांच निकले मलेरिया पीड़ित

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि जिनकी त्वचा भूरी या काली है, उन्हें भी विटामिन डी पर्याप्त नहीं मिल पाती है क्योंकि वो भी लॉकडाउन में बाहर नहीं निकल पा रहे. ऐसे में इन्हें भी पूरे साल अलग से विटामिन डी लेनी चाहिए. सा​थ ही, स्कॉटलैंड और वेल्स की सरकारों के अलावा उत्तरी आयरलैंड की पब्लिक हेल्थ एजेंसी ने लॉकडाउन में इसी तरह की सलाह दी है.

कोरोना का हॉटस्पॉट बना सूरत, सीएम रुपानी ने किया 100 करोड़ रुपए और 200 वेंटिलेटर देने का ऐलान

चिंगारी और रोपोसो के कुछ हो दिनों में हुए इतने डाउनलोड, मालिकों की उडी नींद

राहुल गाँधी बोले- तीन चीज़ें ज्यादा देर तक छिप नहीं सकती, सूर्य, चन्द्रमा और सत्य

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -