दिल्ली में दर्ज किया गया साल का सबसे गर्म दिन, पहाड़ी इलाकों में बर्फ़बारी का अनुमान
दिल्ली में दर्ज किया गया साल का सबसे गर्म दिन, पहाड़ी इलाकों में बर्फ़बारी का अनुमान
Share:

नई दिल्ली: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने एक बयान में कहा कि बुधवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 39.1 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, यह इस साल अब तक शहर का सबसे अधिक तापमान था और मौसम के औसत से चार डिग्री ऊपर था। IMD ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान लगभग 17 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से तीन डिग्री कम है। मौसम विभाग के अनुसार, शहर और इसके आसपास के इलाकों में सप्ताहांत में गरज के साथ 'हल्की' से 'बहुत हल्की' बारिश होने से चिलचिलाती गर्मी से राहत मिल सकती है।

मौसम कार्यालय ने गुरुवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान लगाया है, जिससे अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 39 और 19 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। इस बीच, IMD ने जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश के लिए 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया है, संभवतः सप्ताहांत में भारी बारिश/बर्फबारी होगी। इसमें कहा गया है कि, ''जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में 13 और 14 अप्रैल 2024 को अलग-अलग भारी बारिश/बर्फबारी (64.5-115.5 मिमी) होने की संभावना है।''

मौसम विभाग ने कहा कि, "हिमाचल प्रदेश में 14 अप्रैल 2024 को अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा/बर्फबारी (64.5-115.5 मिमी) होने की संभावना है।" मौसम कार्यालय ने 13 अप्रैल के लिए जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और राजस्थान के कुछ हिस्सों के लिए 'ओलावृष्टि' की चेतावनी भी जारी की है। एक्स पर एक पोस्ट में कहा गया, "13 अप्रैल 2024 को #जम्मू और #कश्मीर, #पंजाब, #हरियाणा-चंडीगढ़ और पश्चिम #राजस्थान में अलग-अलग ओलावृष्टि की संभावना है।" मौसम विभाग ने 14 अप्रैल के लिए पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान के लिए भी इसी तरह का अलर्ट जारी किया है।

सेंट्रल हाइलैंड्स पर मौसम

IMD ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "10-12 अप्रैल, 2024 के दौरान मध्य भारत में गरज, तेज हवाओं और ओलावृष्टि के साथ हल्की से मध्यम बारिश जारी रहने की संभावना है।" इसमें कहा गया है, ''14 अप्रैल, 2024 को पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि होने की संभावना है।'' IMD के अनुसार पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों और महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र में भी 11 और 12 अप्रैल को ओलावृष्टि हो सकती है। अपने पूर्वानुमान में, आईएमडी ने 10 से 12 अप्रैल के बीच मध्य भारत में गरज के साथ "हल्की से मध्यम" बारिश की भी भविष्यवाणी की।

कानूनी पेंच में घिरा गांधी परिवार ! नेशनल हेराल्ड की 751 करोड़ रुपये की संपत्ति मामले में आया बड़ा फैसला

OnePlus पर मंडराया 'खतरा'! इस तारीख से बाजार में नहीं बिकेंगे मोबाईल

बिना बताए पड़ोसी ने बदल दिया 11 वर्षीय का धर्म, फिर जबरन करा दी शादी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -