यहाँ कई भाइयों की होती है एक ही पत्नी, जरूर पढ़े ये खबर
यहाँ कई भाइयों की होती है एक ही पत्नी, जरूर पढ़े ये खबर
Share:

सोलापुर: महाराष्ट्र के सोलापुर में जुड़वा बहनों से शादी करने वाले शख्स का मामला ख़बरों में बना हुआ है। हिंदू मैरिज एक्ट में एक पत्नी के ज़िंदा रहते हुए दूसरी शादी नहीं की जा सकती, इसलिए शख्स पर मुकदमा भी दर्ज हो चुका। हालांकि बार-बार ये बात भी उठ रही है कि जब शादी करने वाली लड़कियों को एतराज नहीं था, तो केस बनना नहीं चाहिए। ये तो हुआ एक पति की कई पत्नियों वाला मामला, मगर इसका उलट भी होता है। ऐसे भी समुदाय हैं, जहां बहुपतित्व को बुरा नहीं माना जाता। यहां एक बीवी कई पतियों के साथ एक ही घर में रहती है। 

तकरीबन दो वर्ष पहले चीन की फुडान यूनिवर्सिटी के इकनॉमिस्ट ये केंग एन्जी के एक बयान ने हड़कंप मचा दिया था। उन्होंने अपने यहां बहुपतित्व की वकालत करते हुए बोला कि यही अकेला रास्ता है, जिससे सभी चीनी लड़कों की शादी हो सकेगी। बता दें कि सत्तर के दशक में वन-चाइल्ड-पॉलिसी लाने के पश्चात् से चीन में लैंगिक पक्षपात बढ़ा। माता-पिता लड़कों की चाह में लड़कियों को मारने लगे। अब इतने दशक बाद इस नियम को हटाया तो गया, मगर काफी देर हो चुकी है। चीन में अब अधिकतर आबादी तेजी से बूढ़ी हो रही है। साथ ही वहां सेक्स रेश्यो भी गड़बड़ा चुका। लड़कियां कम हैं, लड़के अधिक। ऐसे में बहुत से चीनी युवक चाहकर भी अपने लिए पत्नी नहीं खोज पा रहे। इन्हीं मुश्किलों को देखते हुए वहां के अर्थशास्त्री ने बहुपतित्व की बात की, जिसमें तिब्बत का भी हवाला दिया। 

वही एक महिला के कई पतियों का जिक्र तिब्बत में मिलता रहा है। ये एक छोटा सा देश है, जो लंबे वक़्त से चीन की मनमानी भी झेल रहा है। ऐसे में जीवन चलाने के लिए उनके पास अधिक साधन नहीं। अधिकतर लोग यहां किसान हैं, जो जमीन के छोटे टुकड़े पर पूरा परिवार चलाते हैं। इन हालातों में यदि कई भाइयों वाले परिवार में सबकी शादियां हों तथा बच्चे भी हों तो छोटी जमीन के कई हिस्से हो जाएंगे। वही ऐसे में शादी के दौरान बीच में बड़ा भाई और होने वाली वधू बैठी होती है, जिनके अलग-बगल बाकी छोटे भाई रहते हैं। शादी की सारी रस्में बड़े भाई के साथ ही होती हैं। बाकी भाई एक प्रकार से गवाह की भांति होते हैं, मगर घर में वधू के आने के बाद वो सबकी पत्नी कहलाती है। ऐसे में ये भी होता है कि यदि भाइयों में से किसी एक की मौत हो जाए तो भी पत्नी अकेली नहीं छूटती है। 

डॉ. अंबेडकर को पुण्यतिथि पर PM नरेंद्र मोदी ने दी श्रद्धांजलि

रामपुर उपचुनाव: आज़म खान का आरोप- पुलिस ने लोगों को वोट न डालने के लिए धमकाया

पीएम मोदी ने नाम पर फैलाया झूठ, गुजरात पुलिस ने TMC नेता साकेत गोखले को किया गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -