स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन और उनकी पत्नी को लगा कोरोना टीका

Mar 02 2021 01:25 PM
स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन और उनकी पत्नी को लगा कोरोना टीका

नई दिल्ली: आज दिल्ली के पंचकुइंया रोड स्थित दिल्ली हार्ट एंड लंग इंस्टीट्यूट में जाकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन तथा उनकी पत्नी ने कोरोना का टीका लगवाया। दोनों ने कोरोना की प्रथम डोज ली। डॉ. हर्षवर्धन एवं उनकी पत्नी ने दिल्ली हार्ट एंड लंग इंस्टीट्यूट में 250-250 रुपये की पर्ची कटवाई तथा कोरोना वैक्सीन को पहली डोज ली। इससे पूर्व कल टीकाकरण के द्वितीय चरण के प्रथा दिन 60 साल से ज्यादा उम्र के 1,28,630 लाभार्थियों तथा 45 वर्ष और इससे ज्यादा उम्र के 18,850 लाभार्थियों को कोरोना का पहला टीका दिया गया। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, भारत में अब तक टीके की 1.47 करोड़ से ज्यादा खुराक दी जा चुकी है। सोमवार को प्रातः नौ बजे को-विन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आरम्भ होने के पश्चात् 25 लाख लाभार्थियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया। इनमें से 24.5 लाख सामान्य नागरिक हैं तथा शेष स्वास्थ्य कर्मी तथा अग्रिम मोर्चे पर तैनात कर्मी हैं। टीका लगवाने के लिए सोमवार को लाभार्थियों द्वारा 6.44 लाख ‘बुकिंग’ कराई गई। मंत्रालय ने कहा, “सोमवार शाम सात बजे तक प्राप्त अनंतिम रिपोर्ट के मुताबिक, अब तक टीके की कुल 1,47,28,569 खुराक दी जा चुकी है।” 

साथ ही मंत्रालय ने कहा कि देशव्यापी टीकाकरण के 45वें दिन सोमवार को शाम सात बजे तक 4,27,072 खुराक दी गई। पीएम नरेंद्र मोदी को प्रातः लगभग साढ़े छह बजे अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में भारत बायोटेक के स्वदेशी ‘कोवैक्सीन’ टीके की पहली खुराक दी गई। बाद में, पीएम ने उन सभी व्यक्तियों से टीका लगवाने का आग्रह किया, जो द्वितीय चरण के टीकाकरण अभियान के तहत इसकी पात्रता रखते हैं। 

नदी किनारे भैंस नहला रहा था शख्स, अचानक पानी से निकला मगरमच्छ और फिर...

प्रधानमंत्री मोदी को टीका लगाने वाली नर्सों ने पीएम को लेकर कही ये बात, बातें सुन हो जाएंगे आप हैरान

टीम इंडिया के कोच ने लगवाई कोरोना वैक्सीन