हरियाणा बजट में इस बार मुफ्त शिक्षा, स्वास्थ्य और कृषि की तरफ केंद्रित होगा ध्यान
हरियाणा बजट में इस बार मुफ्त शिक्षा, स्वास्थ्य और कृषि की तरफ केंद्रित होगा ध्यान
Share:

हरियाणा सरकार ने शुक्रवार को 2021-22 वित्तीय वर्ष के लिए 1.55 लाख करोड़ रुपये का बजट पेश किया, जिसमें स्वास्थ्य, कृषि और बुनियादी ढाँचे को प्रमुख प्राथमिकता वाले क्षेत्रों के रूप में चिन्हित किया गया। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, जो वित्त विभाग का पोर्टफोलियो भी संभालते हैं, उन्होंने यहां राज्य विधानसभा में अपना दूसरा बजट पेश किया। पेपरलेस बजट पेश करते हुए, खट्टर ने कोई नए कर का प्रस्ताव नहीं किया।

उन्होंने वित्त वर्ष 2021-22 के लिए 1,55,645 करोड़ रुपये के बजट का प्रस्ताव किया, वित्त वर्ष 2020-21 में 13 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 1,37,738 करोड़ रुपये।बजट परिव्यय में 38,718 करोड़ रुपये के पूंजीगत व्यय के रूप में 25 प्रतिशत और 1,16,927 करोड़ रुपये के राजस्व व्यय के रूप में 75 प्रतिशत शामिल हैं। 2021-22 के बजट अनुमानों के अनुसार, चालू वित्त वर्ष में राजस्व घाटा 20,856 करोड़ रुपये की तुलना में 29,193 करोड़ रुपये (जीएसडीपी का लगभग 3.29 प्रतिशत) होने का अनुमान है। मार्च 2021 तक 1,20,823 करोड़ रुपये से ऋण देयता 2,29,976 करोड़ रुपये तक जाने की संभावना है, जो जीएसडीपी का 25.92 प्रतिशत है।

खट्टर ने इस वर्ष 1 अप्रैल से वृद्धावस्था पेंशन को 2,500 रुपये प्रति माह करने का प्रस्ताव किया, जो वर्तमान 2,250 रुपये है। सदन में बजट अनुमान पेश करते हुए, खट्टर ने कहा कि COVID-19 महामारी ने "अभूतपूर्व चुनौतियां पेश कीं और हमें कुछ सबक सिखाए।" “यह बजट के लिए महत्वपूर्ण है कि विशिष्ट क्षेत्रों को प्राथमिकता दी जाए जो अर्थव्यवस्था में एक पलटाव का लाभ उठाने के लिए महत्वपूर्ण हैं, विशेष रूप से संकट के समय। हमने स्वास्थ्य, कृषि और बुनियादी ढाँचे को प्रमुख प्राथमिकता वाले क्षेत्रों के रूप में पहचाना है जिन्हें हमें पुनर्प्राप्ति और पुनरुत्थान पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है, ”उन्होंने कहा।

"स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करते हुए अभूतपूर्व सार्वजनिक स्वास्थ्य संकट के इन समयों में सर्वोपरि महत्व है, कृषि जो हमारी अर्थव्यवस्था की नींव बनाती है और जो हमारे आत्मनिर्भरता की चादर लंगर महत्वपूर्ण है।" खट्टर ने कहा कि सरकार को हरियाणा की आर्थिक वृद्धि का मार्ग प्रशस्त करने के लिए किसानों को सहायता जारी रखने की आवश्यकता है।

ऑडियो कैसेट्स का आविष्कार करने वाले Lou Ottens का हुआ निधन, 94 की उम्र में ली अंतिम सांस

पाकिस्तान ने TikTok पर लगाया प्रतिबंध, ये है वजह

यूरोपीय संघ ने जॉनसन एंड जॉनसन की कोरोना वैक्सीन को किया अधिकृत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -